बड़ी खबर। देहरादून में नया विधानसभा भवन बनाने को मंजूरी, यहां होगा निर्माण

uttrakhand vidhansabha

 

उत्तराखंड में नया विधानसभा भवन के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए केंद्र सरकार ने हरी झंडी दे दी है। केंद्र से फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिलने के बाद विधानसभा निर्माण की प्रक्रिया तेज होने की उम्मीद है।

उत्तराखंड को फिर एक बार नया विधानसभा भवन मिलने का रास्ता साफ होता दिख रहा है। देहरादून में नया विधानसभा भवन बनाने को लेकर केंद्र सरकार ने अपनी क्लीयरेंस दे दी है। केंद्र से फॉरेस्ट क्लीयरेंस मिलने के बाद अब नए विधानसभा भवन के निर्माण में तेजी आएगी।

आपको बता दें कि देहरादून के रायपुर में विधानसभा भवन व अन्य सरकारी इमारतों के निर्माण के लिए 60 हेक्टेयर भूमि पर काम होना है। हालांकि यहां रिजर्व फॉरेस्ट होने के चलते निर्माण कार्य अटका हुआ था। अब केंद्र से अनुमति मिलने के बाद यहां निर्माण की राह खुल गई है।

देहरादून की मौजूदा विधानसभा कभी सीडीओ दफ्तर हुआ करती थी। राज्य निर्माण के बाद आनन फानन में इसे ही विधानसभा भवन का रूप दे दिया गया था। लेकिन वक्त बीतने के साथ ही अब इस विधानसभा में कामकाज चलाना मुश्किल होता जा रहा है लिहाजा नई विधानसभा के लिए प्रयास काफी समय से जारी थे।

वहीं राज्य की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में एक भव्य विधानसभा भवन बनाया गय है। इसके लिए भराड़ीसैंण की सबसे ऊंची पर्वत चोटी को समतल कर वहां देश की सबसे अधिक ऊंचाई पर बने विधानसभा भवन का निर्माण कराया गया है। इसके निर्माण में लगभग 150 करोड़ की लागत आयी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here