देहरादून में डाटकाली पर बनी नई सुरंग, आसान होगा सफर

dehradun daatkali tunnel

 

देहरादून से दिल्ली का सफर आसान होने वाला है। डाटकाली पर एक नई सुरंग का निर्माण लगभग पूरा होने की ओर तेजी से बढ़ रहा है। इस टनल को दोनों हिस्सों को खोल दिया गया है। अब इसी रास्ते से दिल्ली और देहरादून के बीच बन एक्सप्रेस वे का रास्ता निकलेगा।

दरअसल दिल्ली से देहरादून के बीच एक्सप्रेस का निर्माण किया जा रहा है। इस मार्ग पर लगभग 12 किलोमीटर की एलिवेटेड रोड का निर्माण भी होना है। देहरादून के प्रवेश द्वार डाटकाली पर इस मार्ग के लिए एक सुरंग का निर्माण करने की चुनौती थी। चूंकि शिवालिक की पहाड़ियों में टनल बनाना आसान काम नहीं होता है। लिहाजा टनल बनाने में पूरे देश में ख्याति वाली भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी को इसके निर्माण का जिम्मा दिया गया था। भारत कंस्ट्रक्शन पहले भी यहां एक टनल का निर्माण करा चुकी है।

अब दिल्ली देहरादून एक्सप्रेस वे के लिए बन रही टनल के दोनों सिरों को खोल दिया गया है। इस मौके पर एनएचआई के उत्तराखंड हेड सीके सिन्हा के साथ ही भारत कंस्ट्रक्शन कंपनी के एमडी राजीव गर्ग और केएस पंवार ने विधिवत पूजा अर्चना की। इसके बाद बचे हुए एक सिरे को खोल दिया गया। टनल का काम निश्चित समय से पहले ही पूरा कर लिया गया है।

आपको बता दें कि सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के ड्रीम प्रोजेक्ट देहरादून दिल्ली एक्सप्रेस का निर्माण कार्य बेहद तेजी से चल रहा है। इस मार्ग को बनने में अभी तकरीबन एक साल का समय और लगेगा। इसके बाद दिल्ली से देहरादून के बीच की दूरी भी कम होगी और देहरादून से दिल्ली पहुंचने का समय घटकर दो से ढाई घंटे के बीच का हो जाएगा। मौजूदा वक्त में छह घंटे का समय लगता है।

ये मार्ग इसलिए भी खास है क्योंकि इस मार्ग का 20 किमी का हिस्सा राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजर रहा है और वन्य जीवों की सुरक्षा के लिए इस मार्ग पर 12 किलोमीटर का एलिवेटेड मार्ग बनाया जा रहा है। इसके साथ ही देहरादून से मोहंड तक के घुमावदार रास्ते को भी पुलों और सुरंगों के जरिए सीधा किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here