कोरोना की नेजल वैक्सीन को मंजूरी, ये होगी कीमत, इस तारीख से होगी उपलब्ध

nazal vaccine of coronaभारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत तय कर दी गई है। नाक के जरिए दी जानी वाली iNNOVACC वैक्सीन की एक डोज की कीमत प्राइवेट अस्पतालों में 800 रुपये होगी जबकि सरकारी अस्पतालों में यह 325 रुपये में मिलेगी। यह वैक्सीन जनवरी के चौथे सप्ताह से बाजार में उपलब्ध होगी। इस वैक्सीन का इस्तेमाल 18 साल से ज्यादा उम्र के लोग बूस्टर डोज के तौर पर कर सकेंगे। यह दुनिया की पहली कोविड नेजल वैक्सीन है जिसे इस्तेमाल की मंजूरी मिली है।

इस वैक्सीन को 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए ‘बूस्टर’ खुराक के तौर पर इस्तेमाल की भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने नंवबर में मंजूरी दे दी थी। चीन और कुछ अन्य देशों में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच इस टीके को मंजूरी मिली है। भारत बायोटेक द्वारा तैयार की गई इस नेजल वैक्सीन को नाक के जरिए शरीर में पहुंचाया जाएगा।

इस वैक्सीन की खास बात यह है कि शरीर में जाते ही यह कोरोना के इन्फेक्शन और ट्रांसमिशन दोनों को ब्लॉक करती है। इसलिए यह वैक्सीन कोरोना के मामले में बेहद असरदार साबित हो सकती है। इस वैक्सीन को लगाने के लिए सूई की जरूरत नहीं होगी और न ही हेल्थवर्कर्स को ज्यादा ट्रेनिंग देने की जरूरत होगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here