केंद्रीय ऊर्जा मंत्री से मिले सांसद अनिल बलूनी, चमोली त्रासदी को लेकर की चर्चा, कही ये बात

देहरादून : उत्तराखंड से राज्यसभा सांसद और भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मीडिया प्रमुख अनिल बलूनी ने उत्तराखंड के जोशीमठ क्षेत्र में आई आपदा के संबंध में केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह से भेंट की। उन्होंने ऊर्जा मंत्री से आपदाग्रस्त क्षेत्र में प्रभावित परिवारों के सहयोग व आपदा के कारण उस क्षेत्र में ध्वस्त हुए अवस्थापना के पुनर्निर्माण के सम्बन्ध में चर्चा की।

सांसद बलूनी ने केंद्रीय मंत्री आर के सिंह की सक्रियता के लिए उत्तराखंड की ओर से आभार जताया, उन्होंने कहा कि आपदा के तुरंत बाद केंद्रीय मंत्री आरके सिंह ने क्षेत्र का दौरा किया और मंत्रालय के अधीन एनटीपीसी के हताहतों के प्रति सदाशयता दिखाते हुए मंत्रालय की ओर से परिजनों का मनोबल बढ़ाया और सहायता की घोषणा की। अनिल बलूनी ने कहा कि इस आपदा में स्थानीय निवासी भी हताहत व लापता हुए हैं और इसी क्षेत्र में एनटीपीसी के अतिरिक्त एक अन्य प्रोजेक्ट पर भी निर्माण कार्य जारी था उसमें भी जनहानि हुई है। सांसद बलूनी ने कहा कि मानवीय आधार पर ऊर्जा मंत्रालय इन परिवारों की भी चिंता करे और इन परिवारों के जीवनयापन व सहायता की दिशा में भी चिंता करे।

अनिल बलूनी ने कहा कि इस आपदा के कारण स्थानीय जनता का बहुत नुकसान हुआ है। उनके खेत, रास्ते, सामुदायिक उपयोग के स्थान आपदा की चपेट में आए हैं। उनके घरों का भी नुकसान हुआ है। विशेषकर संपर्क मार्ग क्षतिग्रस्त हुए हैं। राज्य सरकार अपने स्तर पर इस सबकी चिंता कर रही है। अगर मंत्रालय द्वारा सीएसआर फंड से प्रभावित गांवों की चिंता की जाती है तो यह बड़ी सहायता होगी।

अनिल बलूनी ने कहा कि ऊर्जा मंत्री ने बहुत सकारात्मक रूप से अनुरोध को लिया है। उन्होंने कहा कि वह शीघ्र ही वस्तु स्थिति का आकलन कर इस विषय पर निर्णय लेंगे। मंत्री ने आश्वस्त किया कि वे पीड़ित परिवारों के साथ हैं, यह सामान्य आपदा नहीं है। ऊर्जा मंत्रालय इस परिस्थिति को गंभीरता से ले रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here