ज़्यादातर लोग करते हैं लाइफस्टाइल से जुड़ी ये बड़ी ग़लतियां, बन सकती है कैंसर की वजह

कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है जिसका पता आसानी से नहीं लगता लेकिन जब वो बढ़ जाता है और दूसरी तीसरी स्टेज पर आ जाता है तब शरीर जवाब देने लग जाता है लेकिन तब तक बहुत देर हो जाती है। कई लोग ठीक भी हो जाते हैं लेकिन कई मौत के मुंह में चले जाते हैं। हमारी कई ऐसी आदते हैं जिससे कैंसर होने की संभावना होती है तो आइये जानते हैं कि क्या हैं इसके कारण….

स्मोकिंग

तंबाकू का सेवन फेफड़ों के कैंसर का प्रमुख कारण है। ऐसे व्यस्क जो बहुत जल्द स्मोकिंग करना शुरू कर देते हैं। उनमें लंग कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। फेफड़ों के कैंसर से होने वाली लगभग 80 परसेंट मौतें धूम्रपान के कारण होती हैं। वहीं ऐसे लोग जो सिर्फ इसके धुएं के संपर्क में आते हैं, उनमें भी लंग कैंसर के होने का खतरा होता है। ऐसे में अगर हमें लंग कैंसर की समस्या से बचना है तो हमें स्मोकिंग जैसी आदतों से दूर रहना होगा।

अन्य कारण

धूम्रपान न करने वाले लोगों में भी फेफड़ों का कैंसर रेडॉन, सैंकेंड हैंड धुएं, वायु प्रदूषण या अन्य कारकों के संपर्क में आने के कारण हो सकता है। एस्बेस्टस, डीजल निकाल या कुछ अन्य रसायनों के कार्यस्थल के संपर्क में आने से भी यह हो सकता है।

जंक फूड

आजकल लोग जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके अलावा बहुत ज्यादा मिर्च वाला खाना, नॉनवेज इनटेक, जिससे वेट बढ़ने लगता है और लोग ओबेसिटी का शिकार हो जाते हैं। इन सारी चीज़ों की वजह से भले हमें लंग कैंसर न हो, पर किसी न किसी तरह का कैंसर होने की संभावना प्रबल हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here