हरिद्वार-देहरादून में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए जमीन की तलाश, मंत्री सतपाल महाराज ने दिए अधिकारियों को निर्देश

हरिद्वार। सिंचाई एवं पर्यटन मंत्री उत्तराखण्ड सरकार सतपाल महाराज ने प्रेमनगर आश्रम में हरिद्वार एवं देहरादून के निकट अन्तर्राष्ट्रीय एयर पोर्ट के लिए भूमि के चयन और उपलब्धता को लेकर सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर, जिलाधिकारी हरिद्वार सी0 रविशंकर के साथ बैठक कर इसके लिए एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिए।

बैठक में देहरादून या हरिद्वार जहाँ भूमि की उपलब्धता हो ऐसे स्थान पर इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाये जाने के संबंध में व्यापक चर्चा की गई। इंटरनेशनल एयपोर्ट बनाये जाने के लिए हरिद्वार में भूमि चिन्हिित किये जाने को जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शीघ्र ही एक कमेटी गठित की जायेगी। जो नियमानुसार भूमि चिन्हित कर ऐवीएशन विभाग के अधिकारियों को इ की जानकारी देगी। कमेटी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की संभावनाओं के संबंध में 5 किमी लंबी एवं आधा किमी चौड़ी पट्टी जमीन की खोज करेगी।

बैठक के पश्चात पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने बताया कि एयपोर्ट सेवा को इंटरनेशनल उड़ान के लिए भी प्लान किया जायेगा। जिसके जरिए विश्व के यात्री उत्तराखंड पहुंच सकेंगे। इससे आने वाले समय में रोजगार के नये अवसर उत्पन्न होंगे। यह दुनिया को आकर्षित करने एवं हरिद्वार जनपद के वैभव को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा। सतपाल महाराज ने कहा कि यहां से बहुत सी फ्लाइट संचालित की जाएंगी। एयर बस 380 एवं बोइंग 777 जैसे बड़े विमान भी यहां उतर सकें, इन संभावनाओं को तलाश जा रहा है।

इसके बाद पर्यटन मंत्री ने चंडीघाट स्थित मोक्षधाम व नमामि गंगे घाट का निरीक्षण किया। उन्होंने नमामि गंगे घाट को पयर्टन की दृष्टि से और अधिक आकर्षक टूरिस्ट प्लेस के रूप में स्थापित करने के लिए सचिव पयर्टन, जिला पयर्टन अधिकारी, वैपकोस के अधिकारियों को निर्देशित किया। सतपाल महाराज ने यहां के लिए थीम प्रोजेक्शन, लाइट एंड फांउटेन शाॅ आदि की रूपरेखा तैयार कर शीघ्र अवगत कराने के भी निर्देश दिये, जिसे जल्द ही अमल में लाया जायेगा।

उन्होंने मेला अस्पताल का भी निरीक्षण किया और यहां काम करे चिकित्सकों, नर्सो, मेडिकल, सफाई कर्मियों को संकट काल में अपनी सेवाओं के लिए धन्यवाद दिया और उत्साहवर्धन किया। कैबिनेट मंत्री ने कहा कि अस्पताल की साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये।

उन्होंने बताया कि लोक कलाकारों के प्रति भी सरकार पूरी तरह संवेदनशील है और हर सम्भव प्रयास कर, कलाकारों की सहायता की जायेगी। लोक कलाकार प्रकाश मोहन गढ़वाली के इलाज के सरकार हर संभव मदद करेगी। लोक कलाकारों की मदद करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है।

इसके बाद सतपाल महाराज ने भारतीय जनता पार्टी जिला कार्यालय में जाकर भाजपा के कोविड कन्टोल सेन्टर में कार्य कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन किया। इस मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष जयपाल सिंह चौहान, आदेश सैनी, विकास तिवारी और लव शर्मा सहित अनेक पदाधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here