उत्तराखंड: RD जमा कराने के नाम पर लाखों डकारे, अब बना रहे बहाना

देहरादून: ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। राजधानी देहरादून में भी आर्थिक ठगी के मामले तेजी से सामने आ रहे हैं। ऐसा ही एक और मामला सामने आया है। लोगों से पांच साल आरडी की किस्त जमा के नाम पर लाखों डकार लिए। अब लोग अपने पैसे मांगने जा रे हैं, तो कई तरह के बहाने बनाए जा रहे हैं। करवाने के बाद कंपनी ने कई व्यक्तियों के पौने सात लाख रुपये डकार दिए।

कंपनी के प्रबंध निदेशक ने कोर्ट में केस चलने की बात कहते हुए धनराशि लौटाने से मना कर दिया। पुलिस महानिदेशक की तहरीर पर रायपुर थाना पुलिस ने कंपनी के प्रबंध निदेशक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। आमवाला तरला रायपुर निवासी सीता देवी समेत नौ खाताधारकों ने पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार से शिकायत की है। रायपुर क्षेत्र में जनशक्ति मल्टी स्टेट पर्पज कोआपरेटिव सोसायटी लिमिटेड में नवंबर 2016 से पांच साल के लिए आरडी शुरू की थी।

इसमें वह 1000 रुपये प्रतिमाह जमा करवाते थे। उनकी आरडी नवंबर 2021 में पूरी हो चुकी है। जब वह धनराशि लेने के लिए कंपनी के पास गए तो कंपनी के प्रबंध निदेशक ने धनराशि देने से मना कर दिया। कुछ समय बाद कंपनी का कार्यालय मियांवाला हरिद्वार रोड पर शिफ्ट कर दिया गया। जब सभी महिलाएं मिलकर कंपनी के नए कार्यालय में पहुंची तो वहां उनसे कहा गया कि कंपनी की ओर से आपके एकाउंट ब्लाक कर दिए गए हैं।

इस मामले में हाईकोर्ट में केस चल रहा है। थानाध्यक्ष रायपुर अमरजीत सिंह रावत ने बताया कि सीता देवी, रमणी देवी, आशा देवी, सोनू राम, सुमित्रा देवी, मीणा देवी, पार्वती राणा, रजिया देवी, रामजसो देवी के पैसे हड़पने पर कंपनी के प्रबंध निदेशक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। नित्यांत निधि लिमिटेड कंपनी ने कुछ खाताधारकों के आठ लाख रुपये हड़प लिए। रायपुर थाना पुलिस ने कंपनी के निदेशक व दो कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। नकरौंदा निवासी राहुल कुमार ने बताया कि उन्होंने नित्यांत निधि लिमिटेड कंपनी ब्रांच रांझावाला में खाता खोला था।

तीन मार्च 2021 से वह प्रतिमाह 3600 रुपये कंपनी में जमा करते थे। मार्च 2022 में समय पूरा होने पर जब वह धनराशि लेने के लिए पहुंचे तो कंपनी के निदेशक ने धनराशि देने से मना कर दिया। रायपुर थाने के एसओ अमरजीत सिंह रावत ने बताया कि अब तक तीन-चार पीड़ित सामने आ चुके हैं। शिकायतकर्ता राहुल कुमार की तहरीर पर निदेशक संजय सिंह, कर्मचारी शंभू और अरविंद के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here