आज से बदल जाएंगे कई नियम, इनसे हटेगा कोरोना का पहरा

आज से कई नियम बदलने वाले हैं। इन नियमों का आप से सीधा संबंध है। कई नए नियम लागू हो रहे हैं। कोरोना काल में बंद की गई सुविधाएं आज से शुरू होने जा रही है। इंटर नेशनल हवाई सेवाएं भी आज ये फिर से चालू हो जाएंगी। आप बजट पेश होने के बाद कई नियम बदल जाएंगे। इस लिहाज से एक फरवरी का दिन खास होने जा रहा है। आप भी जानें कि क्या-क्या बदलने जा रहा है।

PNB एटीएम 

सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने धोखाधड़ी पर लगाम लगाने के लिए 1 फरवरी बड़ा कदम उठाने जा रहा है. बैंक के मुताबिक 1 फरवरी से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे. आज से PNB ग्राहक नॉन-ईएमवी मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे.

रसोई गैस

देश की तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस (LGP) की कीमतों की समीक्षा करती हैं. ऐसे में कंपनियां कीमतें बढ़ाने पर फैसला ले सकती हैं, अगर ऐसा हुआ तो फिर आम आदमी को महंगाई का झटका लग सकता है. हालांकि ग्राहक कीमतों में कटौती की उम्मीद कर रहे हैं. फिलहाल दिल्ली में सब्सिडी वाले 14.2 किलो के गैस सिलेंडर की कीमत 694 रुपये है.

ई-कैटरिंग सुविधा

कोरोना महामारी की वजह से यात्रियों को ट्रेन में ई-कैटरिंग सुविधा नहीं मिल रही थी. लेकिन अब जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम हो रहे हैं, उसी हिसाब से ट्रेन में सुविआएं बहाल हो रही हैं. 1 फरवरी से IRCTC ई-कैटरिंग सेवा को फिर से शुरू कर रहा है. हालांकि, फिलहाल यह सुविधा यात्रियों को चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी. इसके अलावा रेलवे ने कई रूटों पर फरवरी से ट्रेनें चलाने का भी फैसला किया है. मुंबई में आम लोगों के लिए उपनगरीय रेल सेवाओं को 1 फरवरी से बहाल कर दिया जाएगा.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान

हवाई यात्रियों की संख्या में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. एयर इंडिया और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी Air India Express ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का ऐलान किया है. एयर इंडिया एक्सप्रेस ने फरवरी से 27 मार्च 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच रोजाना फ्लाइट शुरू करेगी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here