उत्तराखंड से पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार करेंगे टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग

ऊधमसिंहनगर जनपद में रहने वाले पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार उत्तराखंड से टोक्यो ओलंपिक में प्रतिभाग करने जाएंगे. मनोज इस खेल में शामिल होने वाले राज्य के पहले खिलाड़ी बन गए हैं। बता दें कि मनोज सरकार उत्तराखंड के पहले ऑलंपियन हैं जो टोक्यो में प्रतिभाग करेंगे। टोक्यो ओलंपिक में मनोज सरकार पैरा बैडमिंटन की एसएल-3 एकल कैटेगरी में खेलेंगे।टोक्यो ओलिंपिक के लिए चयनित उत्तराखंड के पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी मनोज सरकार का लक्ष्य ओलंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक जीतना है।

मई में स्पेन में होने वाली अंतरराष्ट्रीय स्पेनिश पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता टोक्यो ओलंपिक क्वालीफायर का अंतिम मुकाबला था। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम इसमें प्रतिभाग नहीं कर पाई थी। अब टोक्यो में 1 सितंबर से 5 सितंबर तक आयोजित होने वाली पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में उत्तराखंड की ओर से रुद्रपुर के मनोज सरकार प्रतिभाग करेंगे। हालांकि शुरू से ही यूएसनगर जिले के रुद्रपुर इंद्रा बंगाली कॉलोनी निवासी मनोज सरकार टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई की रेस में थे। बता दें कि अर्जुन अवार्डी मनोज सरकार शुरू से ही वर्ल्ड और ओलंपिक में तीसरी रैंक में चल रहे थे। ऐसे में तय था कि यदि वह स्पेनिश पैरा बैडमिंटन प्रतियोगिता में प्रतिभाग नहीं भी कर पाए तो तब भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर लेंगे। टोक्यो ओलंपिक की रेस में पास होने के लिए मनोज सरकार ने 10 अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में सात स्वर्ण, चार रजत और आठ कांस्य पदक अर्जित किए हैं।

अर्जुन अवार्ड से नवाजे गए खिलाड़ी मनोज सरकार ने बताया कि शुक्रवार देर शाम उन्हें बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की ओर से टोक्यो ओलंपिक क्वालीफाई करने का पत्र मिला है। उन्होंने बताया कि नेशनल पैरालंपिक कमेटी और सेंट्रल की ओर से भी उन्हें पत्र मिलेगा। जल्द ही वह टोक्यो के लिए रवाना होंगे। टोक्यो में क्वालीफाई होने का उन्होंने पूरा श्रेय भारतीय पैरा बैडमिंटन टीम के हेड कोच गौरव खन्ना को दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here