भारत में दुनिया का सबसे महंगा आम जिसकी रखवाली करते हैं 9 कुत्ते और 3 गार्ड, जानिए कीमत

जबलपुर के चरगंवा में जापानी आम की खेती हो रही है। पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 2.70 हजार रुपये पर पीस थी। हिंदुस्तान में इस साल एक आम की कीमत लोग 21 हजार रुपये पर पीस देने को तैयार हैं। मगर बगीचे में कुल सात ही आम है और मालिक इसे बेचने को तैयार नहीं हैं। देश के बड़े शहरों से कुछ खरीदार सामने आ रहे हैं।

सता रहा चोरी का डर

मालिक को इस आम की चोरी का भी डर सता रहा है। सुरक्षा के कड़े इंतजाम कर दिए हैं। सात आम की सुरक्षा के लिए विदेशी नस्ल के कुत्ते और सुरक्षाकर्मी की तैनाती सुनने में जरूर अटपटा लगता है। ऐसे में आपके मन में यह सवाल उठता होगा कि इस आम की खासियत क्या है।

कशबगीचे के मालिक संकल्प परिहार ने नवभारत टाइम्स.कॉम से बात करते हुए बताया था कि इस आम की कीमत पिछले साल अंतरराष्ट्रीय बाजार में दो लाख 70 हजार रुपये थे। भारत में इसकी कीमत ज्यादा नहीं है। उन्होंने यह भी कहा कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी उत्पादन के अनुसार कीमत में उतार-चढ़ाव होते रहता है। हिंदुस्तान में नागपुर के रहने वाले एक शख्स ने एक आम के लिए 21 हजार रुपये की पेशकश की है।

इसकी वजह से चोरी का खतरा भी बना हुआ है। बगीचे के मालिक संकल्प परिहार ने आम की रखवाली के लिए नौ कुत्ते और तीन सुरक्षाकर्मियों की तैनाती की है। ये सभी शिफ्ट के हिसाब से आम की रखवाली करते हैं क्योंकि पहले कई बार बगीचे में चोरी की कोशिश हुई है। इस बगीचे में कई प्रकार के आम हैं। मगर सबसे अनमोल तामागो ही है।अब बेचने को तैयार नहींबगीचे के मालिक संकल्प परिहार अभी आम बेचने को तैयार नहीं हैं क्योंकि ज्यादा फल नहीं हैं। मगर अब चर्चा इतनी शुरू हो गई है कि आम को लेकर लोग जानकारी चाहते हैं। पिछले साल इस आम को लेने के लिए सूरत के भी एक व्यापारी ने दिलचस्पी दिखाई थी।

संकल्प परिहार को टमैंगो आम का पौधा ट्रेन में किसी शख्स ने दिया था। उन्होंने इसे बगीचे में लाकर लगा दिया और फल तैयार होने लगे हैं।एग ऑफ सन भी कहते इसेटमैंगो आम की दुनिया के सबसे महंगे आमों में होती है। यह रेडिश कलर का होता है। जापान में इसे एग ऑफ सन भी कहा जाता है। इसका वजन करीब 900 ग्राम तक पहुंच जाता है। संकल्प परिहार ने बताया कि उनके बगीचे में आज करीब 14 प्रकार के आम हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here