अगर आप भी करते हैं Whatsapp को कंप्यूटर पर लॉग इन तो सावधान, साइबर ठग ऐसे बिछा रहे जाल

देहरादून : अब तक आपने फेसबुक अकाउंट हैक करने या फर्जी आईडी बनाकर पैसे मांगने के मामलों के बारे में सुना या देखा होगा लेकिन अब आपका व्हाट्सएप भी सुरक्षित नहीं है। साइबरों ठगों का जाल हर ओर बिछगया है। किसी का अकाउंट हैक कर पैसे निकाल लिए जाते हैं तो किसी का एटीएम कार्ड हैक कर साइबर ठग ठगी को अंजाम दे रहे हैं लेकिन अब साइबर ठगों की नजर आपके व्हाट्सएप पर है जो हैक हो सकता है।

आपको बता दें कि साइबर ठगों ने व्हाट्सएप को हैक करने का रास्ता भी खोज लिया। साइबर ठग अब व्हाट्सएप हैक कर ठगी को अंजाम दे रहे हैं। ऐेसे में अगर आप व्हाट्एसप को सावधानी पूर्वक इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपको बड़ा नुकसान और आपके नाते-रिश्तेदारों और दोस्ता को बड़ा नुकसान भुगतना पड़ सकता है। हालांकि इस तरीके के ठगी के ज्यादा मामले सामने नहीं आए हैं लेकिन जो भी मामले आए हैं उसे देख पुलिस और जनता हैरान है।

व्हाट्सएप हैक कर ठगी करने का पहला मामला

बता दें कि हाल ही में एक वरिष्ठ पत्रकार का व्हाट्सएप हैक करने का मामला सामने आया था जिसके नंबर से उसके नाते रिश्तेदारों से पैसें मांगे गए थे। एक के बाद एक कई नंबरों पर मैसेज कर पैसे मांगे गए। जिसमे लापरवाही की गई। कइयों ने बिना जाने पैसे तक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिए। पत्रकार को जैसे ही इसकी भनक लगी इसकी शिकायत साइबर थाने में की गई। वहीं जांच करने पर पता चला कि जिस खाते में पैसा जमा हुआ है वह बिहार का है। कड़ी मशक्कत केबाद साइबर थाना पुलिस ने इस अकाउंट को सीज किया और मामले की जांच में जुट गए। जानकारी मिली है कि इसके बाद पीड़ित पत्रकार ने व्हाट्सएप को डिलीट किया और फिर इस्टॉल किया जिससे समस्या का हल हुआ।

व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर लॉग इन करने पर हो सकता है हैक

साइबर थाना प्रभारी निरीक्षक भारत सिंह नेगी ने जानकारी देते हुए बताया कि व्हाट्सएप हैक कर पैसे मांगने और ठगी करने का ये पहला मामला है। प्रभारी निरीक्षक ने आशंका जताई है कि ऐसा सिर्फ व्हाट्सएप को कंप्यूटर पर लॉग इन करने या फिर वेब के जरिए किसी अन्य फोन में लॉग इन करने पर हो सकता है। इसके साथ ही अगर फोन पर कोई लिंक भेजता है और आप उस पर क्लिक करते हो तो इससे भी व्हाट्सएप हैक किया जा सकता है। इसलिए सावधान रहे किसी भी तरह के ऐसे लिंक पर क्लिक न करें।

इन बातों का रखें ध्यान 

अपने पर्सनल कंप्यूटर के अलावा किसी और कंप्यूटर में व्हाट्सएप वेब पर लॉग इन न करें।

आपने व्हाट्सएप को किसी भी व्यक्ति की पहुंच से दूर रखें। क्योंकि आपका मोबाइल सिर्फ एक सैकेंड के लिए भी किसी तो दोगे तो बस इतने में व्हाट्सएप हैक हो जाएगा।

फोन पर आने वाले किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।

अगर आपको लगता है कि आपका व्हाट्सएप हैक हो रखा है तो आप तुरंत अपना व्हाट्सएप अनइंस्टाल करें और लॉग आउट फ्रॉम ऑल करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here