22 मार्च को श्री झंडा जी आरोहण के साथ ही ऐतिहासिक झंडा जी मेला शुरू, तैयारियां तेज

देहरादून : श्री गुरु राम राय महाराज और श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज के जयकारों के साथ 90 फीट ऊंचे नए ध्वजदण्ड (नए श्री झंडे जी) को श्री दरबार साहिब लाया गया। उधर, देश-विदेश से हजारों की संख्या में संगत श्री दरबार साहिब पहुंचीं। 22 मार्च को श्री झंडा जी आरोहण के साथ ही ऐतिहासिक झंडा जी मेला शुरू हो जाएगा।

सुबह साढ़े छह बजे संगतों के श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल, बॉम्बे बाग पहुंचने का सिलसिला शुरू हुआ। श्रीमहंत देवेंद्र दास महाराज की अगुवाई में संगत ने अरदास पढ़ी और आठ बजे संगत ने नए ध्वजदण्ड को अपने कंधों पर उठाकर श्री दरबार साहिब के लिए प्रस्थान किया। श्री दरबार साहिब परिसर में पहुंचते ही संगत ने ढोल-नगाड़ों की थाप पर नृत्य किया।
ये भी पढ़ें…मौसम ने ली करवट: मसूरी सहित पहाड़ों में झमाझम बारिश, तस्वीरों में देखिए वीकेंड पर पहुंचे पर्यटकों ने कैसे जमकर की मस्ती

श्रद्धा, उमंग, उल्लास और गुरु भक्ति के बीच श्री गुरु राम राय पब्लिक स्कूल बॉम्बे बाग के प्रांगण में जैसे ही संगत ने नए पवित्र ध्वजदण्ड को अपने कंधों पर उठाया, पूरा क्षेत्र श्री गुरु राम राय महाराज, श्रीमहंत देवेन्द्र दास महाराज और श्री झंडे जी के जयकारों से गूंज उठा। एसजीआरआर, बाम्बे बाग, मातावाला बाग से सहारनपुर चौक होते हुए संगत नए ध्वज दण्ड को लेकर श्री दरबार साहिब पहुुंची। रास्ते भर में दूनवासियों ने संगत का व नए पवित्र ध्वजदण्ड का पुष्प वर्षा कर जोरदार स्वागत किया। ऐतिहासिक श्री झंडे जी का 22 मार्च आरोहण किया जाएगा, जिसके साथ ही श्री झंडे जी मेले का विधिवत शुभारंभ हो जाएगा। कोरोना के चलते बीते दो साल से मेला धार्मिक मान्यताओं एवं परंपराओं के अनुसार छोटे स्तर पर मनाया जा रहा था। इस बार कोरोना से स्थिति सामान्य होने के बाद पूर्ण रूप से मेला आयोजन करने का फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here