जगदीप धनखड़ ने जीता उपराष्ट्रपति पद का चुनाव, मार्गेट अल्वा हार गईं

dhankharNDA के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ (Jagdeep Dhankhar) देश के अगले उपराष्ट्रपति (New Vice President)  होंगे। उपराष्ट्रपति चुनाव में शनिवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने 528 वोट हासिल करके विपक्ष की साझा उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को पराजित कर दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जगदीप धनखड़ से मिलकर उन्हें बधाई दी है। उनकी जीत के बाद राजस्थान से लेकर दिल्ली तक जश्न मनाया जा रहा है।

विपक्ष की उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा ने भी जगदीव जनखड़ को जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया,’श्री धनखड़ जी को उपराष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई ! मैं विपक्ष के सभी नेताओं और सभी दलों के सांसदों को धन्यवाद देना चाहती हूं, जिन्होंने इस चुनाव में मुझे वोट दिया। साथ ही, हमारे छोटे लेकिन गहन अभियान के दौरान सभी स्वयंसेवकों को उनकी निस्वार्थ सेवा के लिए।

अधिकारियों ने बताया कि अल्वा को सिर्फ 182 वोट हासिल हुए। कुल 725 सांसदों ने मतदान किया था, जिनमें से 710 वोट वैध पाए गए, 15 मतपत्रों को अवैध पाया गया। धनखड़ अब एम वेंकैया नायडू के स्थान पर देश के नए उपराष्ट्रपति होंगे।

हैरतअंगेज। 9 साल से लापता लड़की घर से 500 मीटर दूर मिली, पढ़िए पूरी कहानी

इससे पहले, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत करीब 93 प्रतिशत सांसदों ने मतदान किया, जबकि 50 से अधिक सांसदों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं किया।

मतदान करने के पात्र 780 सांसदों में से 725 ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान सुबह 10 बजे शुरू हुआ था और शाम पांच बजें संपन्न हुआ।

संसद के दोनों सदनों को मिलाकर कुल सदस्यों की संख्या 788 होती है, जिनमें से उच्च सदन की आठ सीट फिलहाल रिक्त है। ऐसे में उपराष्ट्रपति चुनाव में 780 सांसद वोट डालने के लिए पात्र थे।

तृणमूल कांग्रेस अपनी पहले की घोषणा के मुताबिक इस चुनाव से दूर रही। उसके दोनों सदनों को मिलाकर कुल 36 सांसद हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here