धनतेरस पर सोना-चांदी ही नहीं बल्कि ये चीजें खरीदना भी होगा शुभ, यहां देखें लिस्ट

आज धनतेरस है, इस दिन कुछ भी खरीदना बहुत लाभकारी माना जाता है. धनतेरस के दिन खरीदारी का अलग ही महत्व होता है. आज के दिन सोना-चांदी या इनसे से बने आभूषणों को खरीदने का अलग ही महत्व है. हालांकि सोना-चांदी के अलावा और भी कई चीजें है, जिन्हें खरीदा जा सकता है. इसमें झाड़ू का भी सबसे ज्यादा महत्व है. आइए जानते हैं कि धनतेरस के दिन और किन वस्तुओं को खरीदा जा सकता है, जो आपके लिए लाभकारी साबित हो सकती हैं.

झाडू

सबसे पहेल आता है झाड़ू. जी हां झाडू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से माता लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए, जहां किसी का पैर ना लगे. ऐसा कहा जाता है कि धनतेरस को शाम के दिन झाड़ू खरीदनी चाहिए. झाड़ू को खरीदने के पीछे कई मान्यताएं हैं. कहा जाता है कि झाड़ू से घर की दरिद्रता का नाश होता है और कर्ज से भी मुक्ति मिलती है.

मिट्टी के दीये

धनतेरस के दिन मिट्टी के दीये खरीदने का भी खास महत्व है. ऐसे में दिवाली के दिन मिट्टी के दीये खरीदना और भी शुभ माना जाता है.

धनिया

धनतेरस के दिन धनिए के भी बीज खरीदने की परंपरा है. धनतेरस के दिन धनिया खरीदना सुख समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि पूजा के दौरान माता लक्ष्मी को धनिया के बीज अर्पित करें और बाद में इसे अपनी तिजोरी में रख दें.

इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स

धनतेरस के दिन इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स को भी खरीदा जा सकता है. आप आज के दिन फ्रिज, ओवन, मोबाइल फोन, लैपटॉप जैसी चीजें खरीद सकते हैं. आप इन सामानों को अपने घर के उत्तप-पूर्व दिशा में रख सकते हैं.

बताशे और कुमकुम

इस दिन माता लक्ष्मी के लिए बताशे और कुमकुम को खरीदना भी सही माना जाता है. इसके अलावा आज के दिन कमलगट्टा भी खरीदा जा सकता है.

गोमती चक्र

धनतेरस के दिन गोमती चक्र खरीदने का भी अच्छा प्रचलन है. सेहतमंद और संपन्नता के लिए गोमती चक्र को खरीदना की सलाह दी जाती है. आज के दिन 11 गोमती चक्र खरीद सकते हैं. इन गोमती चक्र को पीले कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी या लॉकर में रख सकते हैं.

पीतल के बर्तन

धनतेरस के दिन आप पीतल के बर्तन भी खरीद सकते हैं. इन बर्तनों को अपने घर की पूर्व दिशा में रखें. कहा जाता है कि पीतल धनवंतरि के लिए बहुत प्रिय है और इस दिन पीतल खरीदना शुभ माना जाता है. इसके अलावा आप लक्ष्मी और गणेश की भी मूर्ति को भी खरीद सकते हैं.

सोने और चांदी के सिक्के

धनतेरस के दिन सोने और चांदी के सिक्कों को भी खरीदना शुभ माना जाता है. अगर आप सोने का सिक्का नहीं खरीद सकते तो मां लक्ष्मी के किसी भी चित्र का पूजन कर सकते हैं. इसके अलावा आप चांदी के सिक्के को किसी को उपहार में दे सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here