औली में शुरु हुआ भारत – अमेरिका का साझा सैन्य अभ्यास, देखिए तस्वीरें

yudhabhyas 2भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका सशस्त्र बलों के संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास के 18वें संस्करण का आयोजन उत्तराखंड के औली में चीन की सीमा के करीब कर रहे हैं। इसे Yudh Abhyas22 का नाम दिया गया है। एक सरकारी बयान के अनुसार, ‘संयुक्त अभ्यास दोनों देशों की सेनाओं के बीच सर्वोत्तम प्रथाओं, रणनीति, तकनीकों और प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करने के लिए सालाना आयोजित किया जाता है।’

yudhabhyas 4

घटनास्थल से कई दृश्य सामने आए हैं। इनमें अनआर्म्ड कॉम्बैट ट्रेनिंग और भारतीय सेना के जवानों को M-17 हेलीकॉप्टर के साथ ऑपरेशन करते दिखाया गया है। M-17 हेलिकॉप्टर रूसी मूल का हेलिकॉप्टर है।

yudhabhyas 2

तस्वीरों और वीडियोज में देखा जा सकता है सैनिक बिना हथियार के युद्ध अभ्यास की ट्रेनिंग कर रहे हैं। युद्ध अभ्यास के दौरान सैनिकों ने दुश्मन के ड्रोन का शिकार करने के उद्देश्य से प्रशिक्षित ड्रोन का भी इस्तेमाल किया। समाचार एजेंसी एएनआई ने बताया, इन ड्रोन का अपनी तरह का पहला उपयोग किया गया।

yudhabhyas

सामने आई तस्वीरों में से एक में आतंकवाद विरोधी अभियानों के दौरान हमलावर कुत्तों के इस्तेमाल को दिखाया। वीडियो में, एक हमलावर कुत्ते को आतंकवादी के पास से हथियार को हटाते हुए देखा जा सकता है। इस तरह के आतंकवाद विरोधी अभियान आमतौर पर जम्मू-कश्मीर में चलाए जाते हैं।

yudhabhyas 2

पिछले साल अलास्का के ज्वाइंट बेस एल्मडॉर्फ रिचर्डसन में भारत-अमेरिका का संयुक्त सैन्य अभ्यास हुआ था। 18वें संस्करण में, 11वीं एयरबोर्न डिविजन की दूसरी ब्रिगेड के अमेरिकी सेना के जवान और असम रेजीमेंट के भारतीय सेना के जवान हिस्सा ले रहे हैं। एक सरकारी बयान ने इसपर प्रकाश डाला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here