कोरोना महामारी के बीच एक और वायरस ने दी दस्तक, अलर्ट रहने के निर्देश 

देशभर में कोरोना मामले भले ही कम हो गए हों, लेकिन अब तक कोरोना का कहर पूरी तरह से थमा नहीं है। जबकि केरल में कोरोना महामारी का कहर अब भी जारी है। कोरोना के बीच अब एक और वायरस ने केरल में दस्तक दे दी है। वायनाड जिले में नोरो वायरस का मामला सामने आया है। दूषित पानी और भोजन के जरिए फैलने वाली यह पशु जनित बीमारी को लेकर सरकार ने अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने शुक्रवार को लोगों को इसे लेकर सतर्क रहने के लिए कहा और दिशानिर्देश जारी किए।

स्वास्थ्य मंत्री ने बीमारी से बचाव को लेकर गतिविधियों को तेज करने और इसके बारे में जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए। उन्होंने एक आदेश जारी कर लोगों से सतर्क रहने को कहा है। वीना जॉर्ज की अध्यक्षता में एक बैठक में आज वायनाड में स्थिति का आकलन किया गया। उन्होंने कहा कि फिलहाल चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन सतर्क रहना जरूरी है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि उचित रोकथाम और उपचार से इस बीमारी को काबू किया जा सकता है। इसलिए सभी को इस बीमारी और इससे बचाव के उपायों के बारे में पता होना चाहिए। नोरोवायरस वायरस का एक समूह है, जो पेट संबंधी बीमारी का कारण बनता है। इसकी चपेट में आए व्यक्ति को उल्टी और दस्त होता है। नोरोवायरस स्वस्थ लोगों पर ज्यादा असर नहीं छोड़ता है, लेकिन यह छोटे बच्चों, बुजुर्गों और अन्य किसी अन्य रोग से पीड़ित लोगों में गंभीर हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here