चारों धामों में पहुंच रही श्रद्धालुओं की बड़ी संख्या, व्यवस्थाओं में सुधार अब भी बाकी

uttarakhand chardham yatra

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा (Uttarakhand Char Dham Yatra 2022) में इस बार श्रद्धालुओं का उत्साह नए रिकार्ड बना रहा है। यात्रा शुरु होने की तारीख यानी 3 मई से लेकर 25 मई की तारीख तक राज्य के चारों धामों में पहुंचने वाले यात्रियों की संख्या दस लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

सबसे अधिक श्रद्धालु केदारनाथ धाम पहुंचे हैं जबकि दूसरे नंबर पर ब्रदीनाथ धाम है। केदारनाथ धाम में 25 मई तक कुल 3.35 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। वहीं बद्रीनाथ धाम में 3.33 लाख श्रद्धालु पहुंचे हैं। जबकि गंगोत्री में दो लाख, यमुनोत्री में 1.49 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।  श्री हेमकुंड साहिब में भी अब तक 7338 श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

भयावह वीडियो: केदारनाथ पैदल मार्ग पर लंबा जाम, घोड़े, खच्चर, इंसान सब फंसे

चारों धामों में यात्रियों का आंकड़ा दस लाख पार पहुंच गया है। तीन मई से 25 मई के बीच कुल 10.26 लाख यात्रियों ने दर्शन किए। केदारनाथ धाम में ही 3.35 लाख श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं। बदरीनाथ धाम में 3.33 लाख श्रद्धालुओं ने दर्शन किए।

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर की माने तो श्रद्धालुओं की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है।  श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए धामों में सभी पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। वैकल्पिक मार्ग तैयार किए जा रहे हैं। सड़क बंद होने की स्थिति में सड़क खुलवाने को पर्याप्त संख्या में मशीनें, कर्मचारी तैनात किए गए हैं।

 

हालांकि इसी बीच बुधवार को केदारनाथ पैदल मार्ग का एक वीडियो सामने आया था जिसमें पैदल रास्ते पर भारी भीड़ दिख रही थी। दरअसल दो दिनों तक मौसम खराब होने के चलते कई यात्रियों को केदारनाथ से पहले ही रोक दिया गया था। ऐसे में बुधवार को मौसम खुलते ही श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी थी। इसका नतीजा ये हुआ कि पैदल मार्ग पर लंबा जाम लग गया। इस जाम में न सिर्फ इंसान बल्कि घोड़े और खच्चर भी फंसे दिखे थे।


हमारे फेसबुक पेज को फॉलो कर हमारे साथ जुड़िए – Facebook


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here