केदारनाथ में लगा कचरे का अंबार, सोशल मीडिया में चर्चाएं

KEDARNATH GARBAGE PHOTOS

 

उत्तराखंड में चार धाम यात्रा पूरे शबाब पर है। कोरोना के चलते दो सालों तक बंद रही चार धाम यात्रा इस बार खुली है लिहाजा इस बार श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह दिख रहा है। श्रद्धालुओं की भारी भीड़ धामों में पहुंच रही है। लेकिन ये भीड़ पहाड़ों की सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है।

दरअसल न्यूज एजेंसी ANI  ने हाल ही में कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर पोस्ट की हैं। इन तस्वीरों में दिख रहा है कि किस तरह से केदारनाथ जाने वाले मार्ग पर यात्रियों द्वारा फेंकी गई गंदगी का अंबार लगा हुआ है।

इन तस्वीरों के सामने आने के बाद सोशल मीडिया पर चारों धामों में कचरा प्रबंधन को लेकर बहस शुरु हो गई है। पर्यावरण प्रेमी जहां एक ओर इसे लेकर कचरा प्रबंधन की व्यापक योजना बनाए जाने की मांग कर रहें हैं वहीं ख्यातिप्राप्त लोग भी इस तस्वीर को हिमालय की सेहत के लिए नुकसानदायक बता रहें हैं।

सामाजिक सरोकारों से जुड़े अनूप नौटियाल ने इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए राज्य में कचरा प्रबंधन की जरूरत को रेखांकित किया है।

 

वहीं हाल में आई कश्मीर फाइल्स फिल्म से मशहूर हुए विवेक अग्निहोत्री ने भी इस ट्वीट को रिट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘इंसानियत के लिए सबसे बड़ा खतरा…’

आपको बता दें कि इस बार उत्तराखंड में चार धाम यात्रियों की संख्या नए रिकॉर्ड बना सकती है। तकरीबन आठ लाख अस्सी हजार से अधिक श्रद्धालु अलग अलग स्थानों पर अपनी आमद दर्ज करा चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here