स्वास्थ मंत्री बोले, मास्क पहनिए, सैनेटाइजर इस्तमाल करें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें

mansukh mandawiyaकेंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने गुरुवार को कहा कि केंद्र नए कोविड-19 वेरिएंट पर कड़ी नजर रख रहा है। लोकसभा को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि राज्यों को जीनोम अनुक्रमण को बढ़ाने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, ‘पिछले 3 साल में वायरस के बदलते स्वभाव ने सेहत के लिए खतरा पैदा किया। इसने हर देश को प्रभावित किया।

दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं: मंडाविया

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दुनिया में कोविड के मामले बढ़ रहे हैं लेकिन भारत में मामले कम हो रहे हैं। हम चीन में बढ़ते कोविड मामलों और इससे होने वाली मौतों को देख रहे हैं। हम वैश्विक कोविड स्थिति पर नजर रख रहे हैं और उसी के अनुसार कदम उठा रहे हैं। कोविड-19 के नए प्रकार की समय पर पहचान करने के लिए राज्यों को जीनोम-सीक्वेंसिंग बढ़ाने की सलाह दी जाती है।

मनसुख मंडाविया ने कहा कि कोविड-19 महामारी के प्रबंधन में स्वास्थ्य विभाग काफी सक्रिय रहा है। केंद्र सरकार ने महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्यों को वित्तीय सहायता प्रदान की है। अब तक 220 करोड़ कोविड वैक्सीन शॉट दिए जा चुके हैं।

प्रॉटोकॉल का पालन करें: मंडाविया

उन्होंने कहा कि त्योहारी और नए साल के मौसम के मद्देनजर राज्यों को सलाह दी जाती है कि वे एहतियाती खुराक के लिए जागरूकता बढ़ाने के साथ-साथ लोगों को मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और सामाजिक दूरी बनाए रखना सुनिश्चित करें।

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने सभी सांसदों से सत्र की कार्यवाही के दौरान मास्क पहनने की अपील की। ओम बिरला ने कहा कि हमें सतर्कता बरतनी चाहिए। सांसद गण मास्क का इस्तेमाल करें। कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने आज दोपहर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here