उत्तराखंड : रेल से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर, शुरू हो रही ये नई सुविधा


अगर आप रोजाना या फिर ज्यादातर दिनों रेल से यात्रा करते हैं, तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे की कैटरिंग और टिकटिंग इकाई यानी IRCTC ने अपने यूजर्स के लिए एक को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है, जिससे यात्रियों को कई तरह के फायदे मिलेंगे। हर दिन IRCTC की वेबसाइट पर करीब 6 करोड़ से भी ज्यादा लोग रेलवे टिकट बुक करते हैं।

इसे NPCI और BOB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस के साथ मिलकर लॉन्च किया गया है। IRCTC के अधिकारियों का कहना है कि आईआरसीटीसी बीओबी रुपे कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड के जरिए खासकर उन लोगों को फायदा होगा, जो भारतीय रेलवे में लगातार यात्रा करते हैं। इस सुविधा को खासतौर पर ऐसे ही यात्रियों के लिए ही तैयार किया गया है।

इस क्रेडिट कार्ड को ग्राहक ईंधन और किराने के सामान के साथ-साथ अन्य चीजों की खरीदारी के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही जेसीबी नेटवर्क के माध्यम से इंटरनेशनल मर्चेंट्स और एटीएम में लेनदेन करने के लिए भी इस कार्ड का उपयोग किया जा सकता है।

क्रेडिट कार्ड से आईआरसीटीसी वेबसाइट या मोबाइल एप के माध्यम से CC, EC, 1AC, 2AC या 3AC बुकिंग करने वालो को 40 रिवॉर्ड पॉइंट (per Rs 100 spent) जैसा बेनिफिट मिलेंगे। साथ ही सभी ट्रेन टिकट बुकिंग पर एक फीसदी ट्रांजेक्शन शुल्क छूट की भी सुविधा मिलेगी।

खास बात ये है कि कार्ड जारी होने के 45 दिनों के अंदर 1,000 रुपये या उससे ज्यादा की सिंगल खरीदारी करने पर 1,000 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट भी दिया जाएगा। रेलवे लाउंज में कार्ड होल्डर पार्टनर हर साल चार कॉम्प्लीमेंट्री विजिट भी कर सकेंगे। वहीं इसके जरिए भारत में ग्राहकों को सभी पेट्रोल पंपों पर एक फीसदी ईंधन सरचार्ज का छूट भी मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here