5 से 12 साल तक के बच्चों के लिए अच्छी खबर, जल्द मिलेगा सुरक्षा कवच

बायोलॉजिकल-ई ने 5 से 12 साल तक के बच्चों के लिए तैयार कोरोना वैक्सीन कोर्बिवैक्स के आपात इस्तेमाल (EUA) की इजाजत मांगी है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि हैदराबाद स्थित इस दवा कंपनी ने विषय विशेषज्ञ समिति को वैक्सीन का डेटा प्रस्तुत किया है। हाल ही में विषय विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के तहत 12 से 18 वर्ष के आयु वर्ग के लिए कोर्बिवैक्स के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) की सिफारिश की थी।

आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को कहा कि हैदराबाद स्थित इस दवा कंपनी ने विषय विशेषज्ञ समिति को वैक्सीन का डेटा प्रस्तुत किया है। हाल ही में विषय विशेषज्ञ समिति ने कुछ शर्तों के तहत इस वैक्सीन के 12 से 18 वर्ष तक के आयु वर्ग के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की इजाजत देने की सिफारिश की थी। उम्मीद है कि ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया (DCGI) कोर्बिवैक्स को जल्द EUA की मंजूरी दे देगा। माना जा रहा है कि यह वैक्सीन 145 रुपये की पड़ेगी। इसमें कर शामिल नहीं है। इसकी खुराक तय अंतराल के बाद दो बार दी जाएगी।

सूत्रों ने एएनआई को बताया कि केंद्र सरकार कोर्बिवैक्स की पहले ही 5 करोड़ खुराक खरीद चुकी है। इसे राज्यों को भी भेजा जा चुका है। बायोलॉजिकल ई ने अपनी इस वैक्सीन के दूसरे व तीसरे चरण के परीक्षण के लिए सितंबर 2021 में आवेदन किया था। भारत ने पिछले 24 घंटों में 4,575 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए है। बुधवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बताया कि गत 24 घंटों में 18.69 लाख से अधिक कोरोना वैक्सीन की खुराक दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here