एयरफोर्स में भर्ती होने का सुनहरा मौका, इस दिन से शुरु आवेदन, ये है अंतिम तिथि

युवाओं को जज्बा सेना,एयरफोर्स और नेवी में जाने का बढ़ा है। हर सेना भर्ती में युवा अपनी किसमत आजमाते हैं। इन्हीं युवाओं के लिए एक और सुनहरा मौका है। जी हां युवाओं के लिए वायु सेना में शामिल होने का सुनहरा मौका है। बता दें कि भारतीय वायु सेना ने भी ग्रुप ‘X ’और ग्रुप ’Y’ ट्रेड्स में एयरमेन के पदों पर भर्ती निकली है। यह भर्ती रैली राज्य की सीमा से सटे यूपी के सहारनपुर में प्रस्तावित है।

ऐसे करें आवेदन

एयरमैन के पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले भारतीय एयरफोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://airmenselection.cdac.in/CASB/index.html पर जाना होगा। इसके बाद वेबसाइट पर आपको इन भर्तियों से जुड़े लिंक मिल जाएंगे जिसके जरिए आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं। यहां आपको इन भर्तियों का नोटिफिकेशन भी मिल जाएगा।

आवेदन करने की तिथि

आवेदन करने की तिथि 22 जनवरी से 7 फरवरी रखी गई है।

आयु सीमा

आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु 21 वर्ष से कम होनी अनिवार्य है। यानि उसका जन्म 16 जनवरी 2001 और 29 दिसंबर 2004 के बीच होना चाहिए। परीक्षा की तिथि 18 अप्रैल से 22 अप्रैल तक रखी गई है।

आवेदन शुल्क 

250 रुपये निर्धारित की गई है।

शारीरिक दक्षता

इंडियन एयरफोर्स के इन पदों पर केवल वही कैंडिडेट आवेदन कर पाएंगे, जिनकी लंबाई 152.5 सेंटीमीटर या इससे ज्यादा है। वही सीना भी 5 सेंटीमीटर तक एक्सपेंड करने वाले लोग ही फिजिकल टेस्ट में पास हो पाएंगे। उम्मीदवार का न्यूनतम वजन 55 किलोग्राम होना अनिवार्य है।

आवेदन कर्ता की शैक्षिक योग्यता

ग्रुप ‘वाई’ मेडिकल असिस्टेंट ट्रेड –विषय अंग्रेजी ( 50%) और किसी भी विषय में रसायन विज्ञान,भौतिकी और जीव विज्ञान में लगभग 50 प्रतिशत अंकों के साथ इंटरमीडिट उत्तीर्ण।ग्रुप – X में एजुकेशनल इंस्ट्रक्टर ट्रेड को छोड़कर –अंग्रेजी भौतिक,और गणित के साथ इंटरमीडिएट उत्तीर्ण इसी के साथ साथ अगर इंजीनियरिंग के किसी भी स्ट्रीम में लगभग तीन साल का डिप्लोमा कोर्स पास किया हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here