गर्म पानी पीने के हैं कई फायदे, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

glass of water benefits of lukewarm waterसर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम और खांसी होना आम बात है। ऐसे में लोग गर्म पानी का इस्तेमाल नहाने के लिए करते हैं। सर्दियों में गर्म पानी से नहाना ही सिर्फ फायदेमंद नहीं होता है। बल्कि सर्दियों में गर्म पानी पीना भी सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है। गुनगुना पानी पीने से सर्दी-खांसी का खतरा कम हो जाता है। इसके साथ ही यह गले को बैक्टीरिया से भी बचाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है और कई दूसरे फायदे भी मिलते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में गर्म पानी पीने के क्या-क्या फायदे होते हैं।

बंद नाक खुलती है

सर्दी में गर्म पानी पीना सेहत को बहुत लाभ पहुंचाता है। गर्म पानी से बंद नाक खुलती है। सर्दी-जुकाम में साइनस और गले में म्यूकस मेंब्रेन जमा होते हैं, जिसकी वजह से नाक जाम सी हो जाती है। गर्म पानी पीने से ब्लॉकेज खुल जाते हैं। साथ ही इससे गले के खराश में भी आराम मिलता है।

शरीर होता है डिटाक्स

रोजाना गर्म पानी पीने से बॉडी को आसानी से डिटॉक्स किया जा सकता है। सही मात्रा में पानी पीना किडनी के लिए भी अच्छा माना जाता है। इससे ब्लड में मौजूद गंदगी आसानी से डाइल्यूट  हो जाती है और यूरीन के जरिए शरीर से बाहर निकल जाती है।

गर्म पानी से आपके दिमाग को भी आराम मिलता है। गर्म पानी पीते रहने से हमारे दिमाग पर पॉजिटिव इफेक्ट पड़ता है। इससे दिमाग एक्टिव और तेज रहता है, जिससे मूड भी अच्छा बना रहता है और अगर मूड अच्छा रहेगा तो तनाव भी नहीं होगा।

ब्लड सर्कुलेन होता है बेहतर

बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन का सही से होने बहुत जरूरी माना जाता है। बॉडी में ब्लड का सही सर्कुलेशन कई तरह की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। तो इसलिए गर्म पानी पीना बल्ड सर्कुलेशन के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

अगर आप रोज गर्म पानी पीते हैं तो यह आपके स्किन के रूखेपन को खत्म करके स्किन को चमकदार बनाता है और आपकी ढलती हुई स्किन को ताजगी पहुंचाता है। यह शरीर की टूटी-फूटी कोशिकाओं की मरम्मत करने में मदद करता है। गर्म पानी पेट में गैस से राहत देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here