देहरादून से ऋषिकेश के बीच फोर लेन सड़क की तैयारी, बनेंगे अंडरपास और फ्लाईओवर भी

concept

 

देहरादून से ऋषिकेश जाने वालों के लोगों भानियावाला में लगने वाले जाम से जल्द मुक्ति मिल सकती है। सरकार भानियावाला से ऋषिकेश जाने वाले मार्ग को फोर लेन का करने की तैयारी कर रही है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक इसके लिए सर्वे शुरु कर दिया गया है। अधिकारियों ने इस मार्ग का सर्वेक्षण शुरु कर दिया है।

वहीं इस मार्ग पर पड़ने वाले जिग-जैग टर्न ‘सात मोड़’ को भी सीधा करने की तैयारी हो रही है। हालांकि इसके लिए खासी मशक्कत करनी पड़ेगी।

मौजूदा वक्त में इस सड़क का जिम्मा लोक निर्माण विभाग के पास है। ऐसे में सात मोड़ वाले टर्न को सीधा करने का काम उसके लिए मुश्किल भरा हो सकता है लिहाजा अब सड़क का जिम्मा जल्द ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी को दिया जाएगा।

‘सात मोड़’ करेंगे सीधा

बताया जा रहा है कि सात मोड़ के टर्न को सीधा करने के लिए अंडर पास बनाया जा सकता है। इससे पेड़ों को काटने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।

वहीं भानियावाला से ऋषिकेश तक करीब 22 किमी के मार्ग में कई मकान और हाथियों के रास्ते भी आ रहें हैं। चूंकि ये मार्ग राजाजी नेशनल पार्क से होकर गुजरता है लिहाजा हाथियों को आने जाने में दिक्कत न हो इसके लिए दो अंडर पास और एलिवेटेड रोड बनाने की योजना पर काम चल रहा है।

एलिवेटेड रोड़ की भी योजना

इसके साथ ही इस मार्ग में आने वाले मकानों को भी बचाने की कोशिश करनी होगी। क्योंकि 22 किमी की टू लेन सड़क पर कई मकान बने हुए हैं। ऐसे में यहां एलिवेटेड रोड बनाने की योजना है। अगर ऐसा नहीं होता है कि बड़े पैमाने पर मकानो को ध्वस्त करना पड़ेगा।

फिलहाल इस योजना पर काम चल रहा है। जल्द ही काम शुरु होने की उम्मीद है। अगर ये योजना सफल होती है तो देहरादून से ऋषिकेश जाने वाले लोगों के लिए खासी सुविधा हो जाएगी। उनका समय भी कम लगेगा और ईंधन की भी बचत होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here