ब्रेकिंग : उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति को लागू करने को लेकर कसरत शुरू, शिक्षा मंत्री ने ली बैठक

देहरादून। उत्तराखंड में नई शिक्षा नीति को लागू करने को लेकर कसरत शुरू हो गई है। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय की अध्यक्षता में बनी टास्क फोर्स की आज बैठक हुई जिसमें शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने समिति के सदस्यों की राय नई शिक्षा नीति लागू करने को लेकर सुझाव लिए। बैठक में कई महत्वपूर्ण सुझाव सदस्यों के द्वारा नई शिक्षा नीति में दिए गए । लेकिन जो सबसे खास और अहम सुझाव आया है उसके तहत प्रवक्ता पदों पर भी टीईटी पास प्रशिक्षकों को ही नियुक्ति देने का सुझाव प्राप्त हुआ । यानी कि अगर सुझाव पर अमल हुआ तो नई शिक्षा नीति लागू होने के बाद प्रवक्ता पदों पर उन्हीं अभ्यर्थियों को योग्य माना जाएगा, जिन्होंने टीईटी पास किया हो। अभी तक प्राथमिक और एलटी पदों पर ही टीईटी की अनिवार्यता है। लेकिन प्रवक्ता पदों पर टीईटी की अनिवार्यता होने के बाद प्रवक्ता पद के चयन में एक और मानक जुड़ जाएगा। बैठक में नई शिक्षा नीति को लागू करने से पहले शिक्षकों को प्रशिक्षण दिए जाने का भी सुझाव आए है। महानिदेशक विद्यालय शिक्षा ने नई शिक्षा नीति में शैक्षणिक गुणवत्ता को अधिक महत्व दिए जाने की बात कही है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि उत्तराखंड को भी इसका लाभ उठाना चाहिए। अध्यापकों एवं प्रधानाचार्य के पदोन्नति एवं लाभ का एक निश्चित प्रतिशत योग्यता परीक्षा के आधार पर होनी चाहिए। पदोन्नति या उसकी शैक्षिक गुणवत्ता एवं प्रदर्शन के आधार पर ही होनी चाहिए।

निदेशक अकादमी शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान द्वारा कहा गया है कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के क्रियान्वयन के लिए समय-समय पर वेबीनार आयोजित किए गए हैं, जिनसे लोगों के प्रति जागरूकता बढ़ी है। वहीं शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे का कहना है कि हमें अपने धार्मिक ग्रंथों दार्शनिकों से सीख लेकर शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारने की आवश्यकता है.

नई शिक्षा नीति को चरणबद्ध ढंग से लागू किया जाएगा उन्होंने कहा है कि उत्तराखंड में शैक्षणिक गुणवत्ता में वृद्धि करने हेतु तथा उत्कृष्ट विद्यालय उपलब्ध कराने के लिए अटल उत्कृष्ट विद्यालय स्थापित किए गए हैं उन्होंने इस बात का अत्यधिक ध्यान रखा जाए तकनीकी का अधिक से अधिक उपयोग किया जाए और साथ ही उत्तर दायित्व को भी निर्धारित किया जाए। शिक्षा मंत्री ने कहा है कि उत्तराखंड में पूर्ण रूप से नई शिक्षा नीति लागू की जाएगी । बैठक में शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे के साथ विद्यालय शिक्षा महानिदेशक विनय शंकर पांडे अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण निदेशक सीमा जौनसारी सीबीएसई के क्षेत्रीय निदेशक रणवीर चौहान के साथ समिति में शामिल सदस्य मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here