बड़ी खबर। अब पिथौरागढ़ में आया तेज भूकंप, पांच घंटे के भीतर दूसरी बार हिली धरती

earthquakeउत्तराखंड में पांच घंटों के भीतर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। पहला भूकंप रात में दो बजे के करीब आया जबकि दूसरा भूकंप सुबह साढ़े छह बजे आया है। पहले भूकंप का केंद्र जहां नेपाल था वहीं दूसरे भूकंप का केंद्र पिथौरागढ़ था।

पिथौरागढ़ में आए भूकंप की तीव्रता 4.3 मापी गई है। इसका केंद्र जमीन से 5 किमी नीचे था। इसकी वजह से अभी किसी जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है।

वहीं देर रात भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैंं। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.3 मापी गई है। भूकंप का केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। इस भूकंप के झटके उत्तराखंड में भी महसूस किए गए। उधम सिंह नगर में इसकी तीव्रता अधिक देखी गई। रात तकरीबन 1.58 मिनट पर आए इस भूकंप के चलते कई लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि मध्य रात्रि में आए इस भूकंप के समय अधिकतर लोग घरों में सो रहे थे। देहरादून और आसपास के इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। वहीं दिल्ली, एनसीआर और यूपी के कई हिस्सों में भी इस भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं।

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र नेपाल के मणिपुर में जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि उत्तर भारत में महज पांच घंटे के भीतर दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले मंगलवार रात आठ बजकर 52 मिनट पर लखनऊ समेत यूपी के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई थी। वहीं नेपाल में यह मंगलवार को 24 घंटे के भीतर तीसरा भूकंप का झटका रहा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here