उत्तराखंड: धरती का सीना चीर रहे माफिया, SDM ने मारा छापा, ट्रैक्टर ट्रालियां सीज

लक्सर: अवैध खनन का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। अवैध खनन पर तमाम रोक के बावजूद भी लक्सर क्षेत्र में खनन माफिया अवैध खनन कर राजस्व विभाग को आए दिन लाखों रुपए का चूना लगा रहे हैं। पुलिस और राजस्व विभाग ने कई बार छोटी मोटी कार्रवाई तो की, लेकिन इसका असर खनन माफिया पर दिखाई नहीं दिया।

पुलिस चेक पोस्ट के सामने से सड़कों पर दौड़ते अवैध खनन से भरे वाहन कहीं ना कहीं पुलिस पर भी कई सवालिया निशान खड़े कर रहे हैं। खनन माफिया लक्सर क्षेत्र को खनन चुगान के लिए बड़ा अड्डा है। लक्सर क्षेत्र में उत्तराखंड सहित हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश राज्यों के खनन माफिया लक्सर में लंबे समय से रहकर यहां अवैध खनन का कारोबार कर मोटा मुनाफा रहे हैं।

ये माफिया राजस्व विभाग को आए दिन लाखों का चूना लगा रहे हैं। कई बार छोटी मोटी कार्रवाई तो की गई, लेकिन अवैध खनन पर लगाम पूरी तरह से आज तक नहीं लग पाई, जिसका नतीजा यह है कि क्षेत्र में लगातार खनन माफिया के हौसले बुलंद दिखाई दे रहे हैं। खनन माफिया के काले कारनामों पर एसडीएम ने देर रात को छापेमारी की।

एसडीएम वैभव गुप्ता ने तहसील प्रशासन की संयुक्त टीम के साथ कार्रवाई करते हुए अवैध खनन से भरे नोट ट्रैक्टर ट्रालियां को अवैध खनन की धाराओं में सीज किया है। तहसील प्रशासन की कार्रवाई दे कई खनन माफिया अपने अपने वाहनों को भगा ले जाने में कामयाब भी रहे। लेकिन, जिस तरह से एक ही रात में अवैध खनन से भरी 9 ट्रैक्टर ट्रॉलीयां पकड़ी गई हैं। उससे एक बात तो साफ है कि खनन जमकर हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here