भूकंप से तबाही, 300 से ज्यादा की मौत, 1800 घायल, सुनामी की चेतावनी

वाशिंगटन में भूकंप से भारी तबाही मची। वाशिंगटन के हैती में तबाही का मंजर देखने को मिला। बीती शाम हैती में भयानक भूकंप में अब तक 300 से ज्यादा लोगों की मौत और 1800 के घायल होने की खबर है। देश के नागरिक सुरक्षा सेवा ने ये जानकारी दी है। आपको बता दें कि बीते दिनों भूकंप के झटके उत्तराखंड में भी महसूस किए गए थे. इसी के साथ देश के कई राज्यों में अलग अलग समय में कई बारी भूकंप के झटके लगे हालांकि कोई हताहत नहीं।

समाचार एजेंसी स्पूतनिक के अनुसार भूकंप के कारण सैकड़ों लोग घायल और लापता हुए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 आंकी गई है। हताहतों की संख्या और बढ़ने का अंदेशा है। इससे पहले अमेरिका के अलास्का में भी भूकंप आया। इसकी तीव्रता 6.9 आंकी गई। अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे ने हैती में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 आंकी है। समाचार एजेंसी एएफपी ने हैती में 29 लोगों के मारे जाने की खबर दी है। अलास्का में स्थानीय समयानुसार सुबह 5.27 पर भूकंप महसूस किया गया। अमेरिका के नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार इसका केंद्र होमर से 605 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस भूकंप से दो शहरों में कई इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। इसके साथ ही देश के पश्चिमी इलाके में सुनामी की चेतावनी जारी की गई। इसे बाद में वापस ले लिया।वहीं, अमेरिका के अलास्का में भी 6.9 की तीव्रता से भूकंप के झटके महसूस किए गए। अलास्का में शाम 5.27 बजे भूकंप आया। हालांकि, यहां किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है। भारतीय समय के मुताबिक, हैती में शाम 5:59 बजे भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.2 आंकी गई है। भूकंप का केंद्र पोर्ट-औ-प्रिंस, हैती से 118 किमी पश्चिम में था। स्थानीय अधिकारियों ने बताया कि भूकंप के कारण हजारों लोग प्रभावित हुए हैं। इनमें कई सैकड़ों लोगों की मौत की खबर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here