दुर्लभ खोज। भारत में यहां मिला डायनासोर का अंडा, वैज्ञानिकों ने बताया अनोखा

dinasure egg in mp

 

दिल्ली यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक बेहद दुर्लभ खोज की है। दिल्ली विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने एक दुर्लभ डायनासोर के अंडे की खोज की है। दुर्लभ ये है कि इस अंडे के भीतर भी एक अंडा है। माना जा रहा है कि जीवाश्म इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि इस तरह की खोज की गई है।

रिजल्ट जर्नल साइंटिफिक रिपोर्ट्स के ताजा अंक में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक इस खोज की सबसे दुर्लभ बात अंडे के अंदर एक और अंडा (egg in egg) होना है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ऐसी खोज एक दुर्लभ खोज है। इससे पहले कभी भी सरिसृपों में कोई भी डिंब इन डिंब (ovum in ovum) नहीं पाया गया है।

 

प्रकाशित लेख के संबंधित लेखक प्रोफेसर गुंटुपल्ली वी आर प्रसाद ने कहा कि नया पैथोलॉजिकल अंडा एक दुर्लभ और महत्वपूर्ण खोज है। यह महत्वपूर्ण जानकारी सामने लाता है कि क्या डायनासोर के पास कछुओं (turtles) और छिपकलियों (lizards) या उनके निकटतम चचेरे भाई मगरमच्छों (crocodiles) और पक्षियों (birds) के समान प्रजनन क्षमता थी।

यह असामान्य टाइटानोसॉरिड डायनासोर का अंडा (titanosaurid dinosaur egg) मध्य प्रदेश के धार जिले (Dhar district) में खोजा गया है। इसके मिलने से यह निर्धारित किया जा सकता है कि क्या डायनासोर कछुओं और छिपकलियों के समान प्रजनन जीव विज्ञान रखते थे या यदि वे अपने निकटतम चचेरे भाई, पक्षियों और मगरमच्छों की प्रजातियों से मिलते-जुलते थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here