उत्तराखंड : अर्न्तराष्ट्रीय महिला दिवस पर DIG की सौगात, महिलाओं के लिए जारी किया WhatsApp नंबर

देहरादून : आज 8 मार्च को अर्न्तराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला सुरक्षा और सशक्तिकरण की दिशा में एक और कदम बढाते हुए गढ़वाल मंडल डीआईजी नीरु गर्ग ने परिक्षेत्रीय कार्यालय में महिलाओं की समस्या/शिकायतों की तुरंत सुनवाई के लिए ‘‘महिला सुरक्षा सेल‘‘ स्थापित किया गया। बता दें कि डीआईजी ने महिलाओं की समस्याओं के निपटारे के लिए एक व्हाट्सएप नंबर जारी किया है जिसमे मैसेज कर महिलाएं अपनी समस्याओं से पुलिस को अवगत करा सकती हैं।

ये है खासियत

▪ इस सेल में कोई भी महिला अपनी शिकायत निसंकोच व्हाट्सएप के माध्यम से घर बैठे दर्ज करा सकती है। इसके लिये अर्न्तराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर व्हाट्सएप नंबर 7302110210 जारी किया जा रहा है। इस नम्बर पर शिकायतकर्ता द्वारा अपनी शिकायत मैसेज,फोटो/विडियों के जरिये भेज सकेंगें।

▪ इसका मुख्य उद्देश्य महिलाओं के मौलिक अधिकारों को सुरक्षित रखना और महिलाओं के विरुद्ध भेद-भाव एवं अत्याचारों के कारण आ रही समस्याओं का निराकरण कर महिलाओं को समानता एवं समान भागीदारी प्राप्त करने के लिए सक्षम बनाने के साथ ही सुरक्षित व भयमुक्त वातावरण प्रदान करना है।

▪ शिकायत की सुनवाई हेतु महिला सुरक्षा सेल में निरीक्षक नीलम रावत के नेतृत्व में दक्ष एवं व्यवहार कुशल महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती की गयी है, ताकि महिला अपनी शिकायत बिना संकोच दर्ज करा सके।

▪ जनपदों में ऐसे मामले जिनमें पीडिता कार्यवाही से संतुष्ट नहीं हैं अथवा ऐसे मामले जिनमें परिक्षेत्र कार्यालय से परीक्षणोपरान्त संतोषजनक कार्यवाही नहीं पायी जाती है, उनमें भी संज्ञान लिया जायेगा। यदि परिक्षेत्रार्न्तगत जनपद प्रभारी किसी विशिष्ट मामले को उक्त सेल को कार्यवाही के लिए स्थानान्तरित करना चाहें, तो रेंज प्रभारी की सहमति से कर सकते हैं।

इसीके साथ बाल अपराध एवं सीनियर सीटिजन सम्बन्धी शिकायतों का भी उक्त सेल द्वारा निराकरण किया जायेगा। सेल परिक्षेत्रार्न्तगत महिलाओं, वरिष्ठ नागरिकों एवं बाल सम्बन्धी अपराधों का प्रभावी पर्यवेक्षण करेगा। जनपदीय महिला काउंसिलिंग सेल की काउंसिलिंग प्रक्रिया एवं थानों पर स्थापित महिला हेल्पडेस्क को Streamline करना भी प्रमुख प्राथमिकता है। इससे थानास्तर पर सहज व सुलभ तरीके से महिलाओं को और अधिक प्रभावी सहायता एवं सुरक्षा मुहैया करायी जा सकेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here