Big breaking : डीआईजी-SSP ने की पुलिस बल की ब्रीफिंग, 12 फरवरी की शाम 5 बजे से देहरादून में होगी धारा 144 लागू

देहरादून : विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 के दृष्टिगत 14 फरवरी को होने वाली मतदान प्रक्रिया को सकुशल सम्पन्न करानेके लिए आज पुलिस लाइन देहरादून में डीआईजी और एसएसपी जन्मेजय खंडूड़ी द्वारा समस्त पुलिस/अर्धसैनिक बलों एवं प्रशासनिक अधिकारियों की ब्रींफिंग की।

ब्रीफिंग के दौरान पुलिस उपमहानिरीक्षक/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय द्वारा उपस्थित समस्त बल को सम्बोधित करते हुए बताया कि हमारी प्राथमिकता स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराना है, इसलिए पोलिंग बूथों पर ड्यूटी पर नियुक्त समस्त अधिकारी/कर्मचारी ड्यूटी के दौरान निष्पक्षता के साथ में ड्यूटी करे एवं निष्पक्ष दिखाई भी दें। बूथ पर सुरक्षा के लिए नियुक्त किये गये समस्त बल सर्वप्रथम अपने ड्यूटी के सम्बन्ध में आवश्यक जानकारी प्राप्त कर लें तथा अपने पर्यवेक्षण अधिकारी का मोबाइल नंबर अवश्य रख लें।

साथ ही इस बात को सुनिश्चित कर लें कि मतदान केन्द्र तथा उसके समीप किसी भी राजनैतिक दल का चिह्न अथवा किसी भी प्रकार के ध्वनि विस्तारक यन्त्रों का प्रयोग न हो। मतदान स्थल के 100 मीटर की परीधि में केवल मतदाता व पूर्व में अधिकृत व्यक्ति को ही प्रवेश दिया जाये। पीठासीन अधिकारी द्वारा बुलाये जाने के अतिरिक्त कोई भी पुलिस कर्मचारी मतदान स्थल में प्रवेश नही करेगा। मतदान की समय सीमा सायं 06 बजे समाप्त होने के पश्चात किसी भी व्यक्ति को मतदान स्थल में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा तथा जो व्यक्ति अन्दर आ चुके हो, वे ही नियमानुसार मतदान करें। इसके अतिरिक्त पोलिंग बूथ के अन्दर किसी भी व्यक्ति को मोबाईल ले जाने कि अनुमति किसी भी दशा में न दी जाये।

चुनाव केंद्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था होने पर इसकी सूचना तत्काल अपने उच्चाधिकारियों को दें। सभी जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने समकक्ष जोनल व सेक्टर पुलिस अधिकारियो से समन्वय स्थापित कर सभी पोलिंग बूथों का निरीक्षण कर पोलिंग पार्टियों के लिए आवश्यक सभी व्यवस्थाऐ सुनिश्चित कर लें। उनके द्वारा बताया गया कि दूरस्थ क्षेत्रों में पीठासीन अधिकारियों को तथा प्रत्येक सैक्टर में सैक्टर मजिस्ट्रेटो को अतिरिक्त ई0वी0एम0 मशीन उपलब्ध कराई गयी है ताकि मशीन खराब होने की दशा में चुनाव प्रभावित ना हो सके।

14 फरवरी को मतदान के दृष्टिगत 12 फरवरी की शाम 05 बजे से पूरे जनपद में धारा 144 लागू कर दी जाएगी इसलिए सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित कर ले कि इस दौरान किसी राजनीतिक दल द्वारा किसी प्रकार का खुला प्रचार- प्रसार व जनसभा न की जाए। साथ ही अपने-अपने क्षेत्रों के होटल/ढाबों आदि की चैकिंग कर लें ताकि किसी अन्य विधानसभा क्षेत्र का व्यक्ति किसी अन्य क्षेत्र में अनावश्यक किसी कारण के न रुका हो। इसके अतिरिक्त अन्तर्राज्जीय/अन्तर जनपदीय बैरियरों पर नियुक्त पुलिस बल वाहन चैकिंग के साथ-साथ व्यक्तिगत चैकिंग करना भी सुनिश्चित करेगें।

ठंड के मौसम के दृष्टिगत एसएसपी द्वारा सभी पोलिंग पार्टियों को अपने साथ आवश्यक सामगी ले जाने हेतु अवगत कराया गया। इसके अतिरिक्त सभी जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट यह सुनिश्चित करेगें की सभी पोलिंग पार्टियां अपने गन्तव्य स्थल पर पहुँच गई है और इसकी सूचना तत्काल चुनाव कन्ट्रोल रुम को उपलब्ध करायेंगे। पोलिंग पार्टियों के गन्तव्य पर पहुंचने के उपरान्त सभी सैक्टर मजिस्ट्रेट/पुलिस अधिकारी मतदान केन्द्रों का भ्रमण कर पोलिंग पार्टियों के रहने/खाने की व्यवस्था पूर्ण करना सुनिश्चित करेंगे। सभी पोलिंग पार्टियां अपने बूथ पर पहुँचकर बूथ के आस- पास के क्षेत्र को भलीभांति चैक कर लें। साथ ही सभी जोनल/सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्रों में

सुरक्षा बलों के साथ चुनाव से पूर्व फ्लैग मार्च करा लें। मतदान के दिन सभी विधानसभा क्षेत्रों के मध्य बैरियर लगाकर सीमाओं को सील कर लिया जाये, साथ ही सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित कर लें कि इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोडकर एक विधान सभा क्षेत्र के व्यक्ति का दूसरी विधानसभा क्षेत्र में अनावश्यक आवागमन न हो। उक्त ब्रीफिंग के दौरान जनपद के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी/अर्धसैनिक बल/अन्य राज्यो से आये पुलिस बल के अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2022 को सकुशल एवं शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराये जाने के दृष्टिगत निम्न व्यवस्थायें की गयी है।

चुनाव के दृष्टिगत जनपद को 06 सुपर जोन में विभाजित किया गया हैए जिसमें 06 सुपर जोनल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं।

जनपद को 39 जोन, 218 सेक्टर, 1103 मतदान केन्द्र तथा 1886 मतदेय स्थल में विभाजित किया गया है ।

सुरक्षा की दृष्टि से जनपद में कुल 60 फ्लांईग स्क्वाड टीमें एवं 30 स्टेटिक सर्विलांस टीमें नियुक्त की गयी है तथा 45 चैक पोस्टों पर भी स्टेटिक सर्विलांस टीम नियुक्त की गयी है।

प्रत्येक थानावार कुल 21 क्यू0आर0टी0 टीमें नियुक्त की गयी है ।

चैकिगं एवं अवैध धन के अवागमन की रोकथाम/अवैध शराब/मादक पदार्थों की बरामदगी हेतु जनपद में कुल 10 अर्न्तराज्यीय बैरियर तथा 07 अंतर्जनपदीय बैरियर बनाये गये है, इसके अतिरिक्त सम्पूर्ण जनपद में 40 संवेदनशील स्थानों पर केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की टुकड़ियां स्थानीय पुलिस के साथ निरंतर गश्त पर रहेंगी।

स्वतन्त्र/निष्पक्ष/शान्तिपूर्ण मतदान के दृष्टिगत चुनाव ड्यूटी में नियुक्त किये गये पुलिस बल का विवरण निम्नवत है:-
राजपत्रित अधिकारी – 09
निरीक्षक – 45
उ0नि0 – 250
वन दरोगा – 66
हे0का0 – 169
कांस्टबेल – 1977
होमगार्ड्स – 2616
पीपीडी – 390
ग्राम चौकीदार – 400
वन रक्षक – 59
पीएस: 04 कंपनी 01 सेक्शन
अर्द्ध सैनिक बल: 21 कंपनी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here