देहरादून एसएसपी ने किया रैतिक परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

देहरादून एसएसपी ने गणतन्त्र दिवस के अवसर पर परेड ग्राउंड पर आयोजित होने वाली रैतिक परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल का निरीक्षण किया। वहीं सुरक्षा व्यवस्था के इंतजामों समेत कई व्यवस्थाओं के बारे में अधीनस्थ अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। गणतन्त्र दिवस को होने वाले कार्यक्रमों को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए एसएसपी ने जिले के सभी क्षेत्राधिकारियों और थाना प्रभारियों को निर्देश दिए कि वो समारोह के मौके पर अपने-अपने क्षेत्रों में स्थित सभी स्कूलों/संस्थानों/राजकीय कार्यालयो आदि पर आयोजित होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम और अन्य समारोह के समय/स्थान की जानकारी अपने पास रखें। साथ ही उक्त कार्यक्रमों में सम्मिलित होने वाले विशिष्ट व्यक्ति/वरिष्ठ अधिकारीगणों के सम्बन्ध  में जानकारी एवं समारोह में शामिल होने वाली सम्भावित भीड़ का आंकलन प्राप्त कर कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करवाते हुए समारोह स्थल पर प्रभावी पुलिस व्यवस्था का प्रबन्ध करना सुनिश्चित करे।

इस दौरान एसएसपी ने कहा कि जिले के भीड़ भाड़ वाले इलाकों जैसे बस स्टेशनों, रेलवे स्टेशनों, सिनेमा घरों, होटलों, आदि की थाना पुलिस, बीडीएस और डॉग स्क्वाड की संयुक्त टीम द्वारा सघन रूप से चैकिंग की जाए। इसके अलावा मुख्य समारोह स्थल परेड ग्राउंड पर सम्बंधित विभागों से सम्पर्क कर विशिष्ट अथितिगणों और जनता के प्रवेश और निकासी मार्गो को चिन्हित कर कोरोना संक्रमण से बचाव के नियमों का पालन करवाते हुए समय से प्रभावी व्यवस्था सुनिश्चित करें। समारोह में आने वाले अथितिगणों, व्यक्तियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था भी सुनिश्चित करें। साथ ही जनता में इस बात का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये कि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति/वाहन या वस्तु के दिखायी देने पर उसके बारे में सूचना तत्काल स्थानीय पुलिस को दें।

एसएसपी ने कहा कि इसके अतिरिक्त सभी थाना प्रभारी गणंतन्त्र दिवस समारोह के सम्पन्न होने तक अपने-अपने थाना क्षेत्रो मे मोबाइल पार्टी नियुक्त करें। पुलिस अधीक्षक नगर/ग्रामीण को अपने अधीनस्थ नियुक्त समस्त  क्षेत्राधिकारी/थाना प्रभारियों के साथ गोष्ठी कर गणतंन्त्र दिवस के अवसर पर की जा रही सुरक्षा व्यवस्था की स्वयं समीक्षा करने और सुरक्षा व्यवस्था में किसी प्रकार की कमी पाये जाने पर उसका समय रहते निदान करने के लिए निर्देशित किया गया। इसके अतिरिक्त जनपद के विभिन्न थाना क्षेत्रों में जनपद की बाहरी व आंतरिक चेक पोस्टों पर पुलिस द्वारा लगातार सघन चेकिंग अभियान चलाने हेतु निर्देशित किया गया।

परेड ग्राउण्ड को किया गया दो कार्डन में विभाजित

आपको बता दें कि गणतन्त्र दिवस के अवसर पर मुख्य कार्यक्रम स्थल परेड ग्राउण्ड को दो कार्डन (इनर कार्डन व आउटर कार्डन) में विभाजित किया गया है। इनर कार्डन में मंच व उसके आस-पास पुलिस व्यवस्था, वीआईपी गेट व अन्य प्रवेश मार्गों पर पुलिस व्यवस्था, दर्शक दीर्घा तथा बैरिकेडिंग पर पुलिस व्यवस्था तथा आउटर कार्डन पर सुरक्षा/गश्त व्यवस्था के प्रभारी क्षेत्राधिकारी स्तर के अधिकारी होंगे। इसके अतिरिक्त वीआईपी रूट-बैरियर,पार्किंग व्यवस्था में सुरक्षा की जिम्मेदारी हेतु क्षेत्राधिकारी यातायात को नियुक्त किया गया है। कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले महानुभावों व आम जनमानस के वाहनों के लिये ITDA ऑर्डिटोरियम, मंगला देवी इंटर कॉलेज, रेंजर्स ग्राउंड, फॉरेस्ट कॉलेज ग्राउंड, परेड ग्राउण्ड आदि स्थानों पर पार्किंग की व्यवस्था की गयी है। साथ ही सुरक्षा के दृष्टिगत परेड ग्राउण्ड व उसके आस-पास के स्थानों/मुख्य चौकों पर बैरियर लगाकर उक्त बैरियरो पर चैकिंग हेतु समुचित संख्या में पुलिस बल को नियुक्त किया गया है। साथ ही जनपद में प्रवेश करने वाले मार्गों पर भी सुरक्षा की दृष्टि से अलग-अलग स्थानों पर बैरियर स्थापित कर प्रभावी चैकिंग सुनिश्चित की जा रही है।

कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत इस वर्ष 08 प्लाटूनों द्वारा परेड में प्रतिभाग किया जा रहा है जिसमें एक प्लाटून आर्मी, एक प्लाटून आइटीबीपी, एक प्लाटून जनपद पुलिस, एक प्लाटून आईआरबी फर्स्ट, एक प्लाटून महिला पीएसी, एक प्लाटून पीआरडी, एक प्लाटून होमगार्ड तथा एक प्लाटून गौरव सेनानी का है. इसके अतिरिक्त घुड़सवार पुलिस, दंगा नियंत्रण दल, दूरसंचार, फायर सर्विस, सी0पी0यू0 दल की डेमोस्ट्रेशन टीम द्वारा भी रैतिक परेड में प्रतिभाग किया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here