रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बोले: चीन ने कदम पीछे खींचे, हमने कुछ भी नहीं खोया

 

नई दिल्ली:  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह राज्यसभा में चीन सीमा विवाद और पूर्वी लद्दाख की मौजूदा स्थिति पर जानकारी दे रहे हैं। इससे पहले बुधवार को चीन ने दोनों देशों के बीच तनाव कम होने और सेनाओं के पीछे हटाने पर सहमति बनने का दावा किया था। रक्षा मंत्री ने बताया, पेंगोग लेक क्षेत्र में चीन के साथ सेनाओं के पीछे हटाने का जो समझौता हुआ है,  उसके अनुसार,  दोनों पक्ष एलएसी पर आगे की सैन्य तैनाती को पीछे हटाएंगे।

उन्होंने जोर देकर कहा, मैं इस सदन को आश्वस्त करना चाहता हूं कि इस बातचीत में हमने कुछ भी खोया नहीं है। सदन को यह जानकारी भी देना चाहता हूं कि अभी भी एलएसी पर  गश्त करने  के बारे में कुछ मुद्दे बचे  हैं। आगे की बातचीत में इन मुद्दों को सुलझाने पर ध्यान रहेगा।

राज्यसभा में रक्षा मंत्री ने कहा कि भारतीय सेनाएं अत्यंत बहादुरी से लद्दाख की ऊंची दुर्गम पहाडि़यों तथा कई मीटर बर्फ के बीच में भी सीमाओं की रक्षा करते हुए अडिग हैं और इसी कारण हमारा दबदबा  बना हुआ है। हमारी सेनाओं ने इस बार भी यह साबित करके दिखाया है कि भारत की संप्रभुता एवं अखंडता की रक्षा करने में वे सदैव हर चुनौती से लड़ने के लिए तत्पर हैं और अनवरत कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here