उत्तराखंड : विभिन्न निर्माण कार्यों के लिए सीएम पुष्कर धामी ने किया बजट जारी

देहरादून : मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पी.एम.जी.एस.वाई. के अन्तर्गत एन.वी.पी. एवं भूमि अधिग्रहण मद के भुगतान के लिए 102 करोड़ की धनराशि को स्वीकृति प्रदान की है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने विधानसभा क्षेत्र टिहरी के अन्तर्गत विभिन्न 05 कार्यों के लिए 02 करोड़ 81 लाख, विधानसभा क्षेत्र हरिद्वार के अन्तर्गत विभिन्न 08 निर्माण कार्यों के लिए 03 करोड़, विधानसभा क्षेत्र नरेन्द्रनगर के अन्तर्गत जाजल शिवपुरी मोटर मार्ग के अवशेष भाग के निर्माण के लिए 87.38 लाख, विधानसभा क्षेत्र पौड़ी के अन्तर्गत घोड़ीखाल-कण्डारा-नौसेलू मोटर मार्ग का निर्माण एवं 24 मीटर स्पान स्टील गार्डर पुल के निर्माण के लिए 34.51 लाख, विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार के अन्तर्गत विभिन्न 03 निर्माण कार्यों के लिए 4 करोड़ 97 लाख, विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार के अन्तर्गत विभिन्न 03 निर्माण कार्यों के लिए 6 करोड़ 24 लाख का बजट जारी किया।

इसी के साथ सीएम पुष्कर धामी ने विधानसभा क्षेत्र कोटद्वार के अन्तर्गत दुर्गापुरी-जीवानन्दपुर एवं खूनीबड़ में विभिन्न मोटर मार्गों का इण्टरलॉकिंग टाईल्स द्वारा निर्माण के लिए 1 करोड़ 21 लाख, विधानसभा क्षेत्र लालकुऑ के अन्तर्गत 14 निर्माण कार्यों के लिए 6 करोड़ 15 लाख, विधानसभा क्षेत्र लक्सर के अन्तर्गत विभिन्न 08 निर्माण कार्यों के लिए 4 करोड़ 94 लाख, विधानसभा क्षेत्र बाजपुर के अन्तर्गत 09 निर्माण कार्यों के लिए 5 करोड़ 17 लाख, विधानसभा क्षेत्र नानकमत्ता के अन्तर्गत ग्राम ज्ञनपुरगोढ़ी के पीपलगोला (बरकीडांडी) मोटर मार्ग के निर्माण हेतु 06 करोड़ 57 लाख का बजट जारी किया।

इसी के साथ सीएम पुष्कर धामी ने विधानसभा क्षेत्र बागेश्वर के अन्तर्गत विभिन्न 08 निर्माण कार्यों के लिए 1 करोड़ 78 लाख, जनपद पिथौरागढ़ में जल संवर्द्धन एवं पेयजल विकास के लिए थरकोट झील निर्माण की पुनरीक्षित लागत 32 करोड़, विधानसभा क्षेत्र सोमेश्वर के अन्तर्गत ग्राम दौलाघाट सिलौनीबगड़ से लक्ष्मीपुर तक होते हुये रा.प्रा.वि. पनकोट लिंक मोटर मार्ग के लिए 13 लाख 65 हजार, विधानसभा क्षेत्र कपकोट के अन्तर्गत शीप फार्म कर्मी से ग्रामसभा डोला तक मोटर मार्ग निर्माण के लिए 69 लाख रूपये की स्वीकृति के साथ ही विधानसभा क्षेत्र देवप्रयाग के अन्तर्गत विभिन्न 02 निर्माण कार्यों के लिए 01 करोड़ 12 लाख रूपये की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा क्षेत्र यमकेश्वर के अन्तर्गत विभिन्न 03 निर्माण कार्यों के लिए 01 करोड़ 50 लाख, विधानसभा क्षेत्र घनसाली के अन्तर्गत 02 कार्यों के लिए 01 करोड़ 10 लाख, विधानसभा क्षेत्र सहसपुर के अन्तर्गत विभिन्न 03 निर्माण कार्यों के लिए 02 करोड़ 52 लाख, विधानसभा क्षेत्र हरिद्वार ग्रामीण के अन्तर्गत विभिन्न 04 निर्माण कार्यों के लिए 01 करोड़ 18 लाख की वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही मुख्यमंत्री घोषणा के क्रियान्वयन के लिए चिकित्सा विभाग के अन्तर्गत समूह ’ग’ एवं ’घ’ के ऐसे कार्मिक (नियिमत/संविदा/ आउटसोर्स इत्यादि), जो कोविड- 19 की रोकथाम आदि में कार्य कर रहे हैं, को रुपये 3000 प्रतिमाह की दर से प्रोत्साहन राशि की स्वीकृति प्रदान करने के साथ ही कोरोना अस्पतालों में ड्यूटी/कार्यरत स्वास्थ्यकर्मियों को रू. 11,000 और सम्मान पत्र के लिए स्वीकृति प्रदान करने एवं मुख्यमंत्री घोषणा “आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों इत्यादि को रूपये 2000 की प्रोत्साहन राशि 05 माह तक प्रदान की जायेगी“ के क्रियान्वयन के लिए भी वित्तीय स्वीकृति प्रदान की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here