अल्मोड़ा में सीएम धामी ने करोड़ों की योजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया

cmdhami almora
अल्मोड़ा अपने दो दिवसीय अल्मोड़ा प्रवास के दौरान मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने अल्मोड़ा जिले के विकासखंड के हवालबाग में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित आजीविका महोत्सव-2.0 कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्रतिभाग किया। इस बीच मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने जिले के लिए अनेक घोषणाएं कीं। इनमें अल्मोड़ा के ऐतिहासिक पटाल बाजार को प्राचीन स्वरूप में चरणबद्ध तरीके से पुनः विकसित किए जाने, महिला चिकित्सालय अल्मोड़ा का जीर्णाेद्धार करने, विधानसभा रानीखेत में एनआईसीयू यूनिट, सीटी स्कैन मशीन, एमआरआई मशीन स्थापित की जाएंगी।

इसके अलावा विकासखण्ड धौलादेवी के गुणादित्य में बच्चों के लिए मिनी स्टेडियम का निर्माण किया जायेगा, सोमेश्वर में पौराणिक मन्दिर जयन्ती जयंतकोट में विद्युतीकरण का कार्य किया जायेगा। अटल उत्कृष्ट राजकीय इण्टर कालेज का नाम शहीद बिशन सिंह बोरा के नाम पर किया जायेगा। द्वाराहाट में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मानकानुसार अवस्थापना सुविधाओं का विकास किया जायेगा, विकासखण्ड चौखुटिया में गरसारी तोक दंगोलिया क्षेत्र में मोबाइल टॉवर स्थापित किया जायेगा। सल्ट विधानसभा क्षेत्र में शिव मन्दिर भिकियासैंण का निर्माण कार्य एवं सौन्दर्यकरण कार्य किया जायेगा, मानिला फारेस्ट बंगले का पुर्ननिर्माण व आधुनिकरण किया जायेगा, द्वाराहाट में मिल्टा मार्ग का पुर्ननिर्माण कार्य किया जायेगा। सोमेश्वर में सुनियाकोट-सोनकोटुली मोटर मार्ग का कार्य किया जायेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कुल 29.80496 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया जिनमें 3.93161 करोड़ रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 25.87335 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया।
मुख्यमंत्री ने आजीविका महोत्सव के दौरान 21.83 करोड़ रुपये के लोन भी वितरित किए गए, जिसके डमी चौक भी मुख्यमंत्री ने लाभार्थियों को वितरित किए। इस दौरान जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि मेडिकल कॉलेज अल्मोड़ा के लिए लगभग 234 करोड़ रुपये से मेडिकल कॉलेज में जन सुविधाओं का विकास होगा जिससे यहां के लोगों को बहुत लाभ मिलेंगे।

कार्यक्रम में पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने मुख्यमंत्री गर्मजोशी के साथ स्वागत किया। मुख्यमंत्री ने रूरल बिजनेस इनक्यूबेटर (आरबीआई) में आयोजित कार्यशाला में प्रतिभाग किया और किये जा रहे गतिविधियों व उद्यमियों से जानकारी प्राप्त की। इसके पश्चात् मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित साइकिल रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।
मुख्यमंत्री धामी ने आजीविका महोत्सव में लगाये गये विभिन्न स्वयं सहायता समूहों व विभागीय योजनाओं के स्टॉलों का मौके पर जाकर उनके द्वारा बनाये जा रहे उत्पादों की जानकारी प्राप्त की और बनाये गये उत्पादों की सराहना की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजीविका महोत्सव प्रदेश, स्थानीय, स्टार्ट-अप से कार्य शुरू करने वाले, स्वरोजगार से जुड़े लोगो व स्वयं सहायता समूहों को एक मंच प्रदान करता है और आजीविका का साधन भी उपलब्ध कराता है। इस दौरान उन्होंने इकोनॉमी के साथ इकोलॉजी के सिद्धांत पर कार्य करने के मंत्र को दोहराया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को जो लोकल फॉर वोकल का मंत्र है उसको भी सार्थक करने का महोत्सव है। उन्होंने इस महोत्सव में आये उद्यमियों, स्टार्ट-अप, होम-स्टे, स्थानीय उत्पाद बनाने वाले, समूहों से जुड़े सभी लोगों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हम आजीविका के क्षेत्र में और आगे बढ़ेंगे।

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री आभार जताते हुए कहा कि पिछले दिनों उन्होंने पूरे देशवासियों से आह्वान किया था कि अपनी धार्मिक यात्रा के दौरान वे जो भी धनराशि खर्च करते है उसका पांच प्रतिशत धनराशि स्थानीय उत्पादों को खरीदने में व्यय करें। उन्होंने कहा कि इससे निश्चित रूप से स्थानीय उत्पाद बनाने वाले लोगों को प्रोत्साहन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज की 234 करोड़ की योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ कर दिया गया हैं। उन्होंने मेडिकल कालेज के लिए आवंटित धनराशि के लिए प्रधानमंत्री व केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि हम 2025 तक उत्तराखंड श्रेष्ठ राज्य बनाने का संकल्प ले रहे है। उन्होंने सभी से कहा कि वे लोगों को रोजगार देने वाले उद्यमी बनें। उन्होंने इस आयोजित आजीविका महोत्सव के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह मेला प्रगति की ओर बढ़ रहा है और हम लोग अजीविका के क्षेत्र में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहे है। इस दौरान कैबिनेट मंत्री रेखा आर्य ने भी कहा कि पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व में भाजपा सरकार महिलाओं के विकास के लिए संकल्पित है।

कार्यक्रम के दौरान सांसद अजय टम्टा, विधायक अल्मोड़ा मनोज तिवारी, एवं भाजपा जिलाध्यक्ष रमेश बहुगुणा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। इस आजीविका महोत्सव में विधायक सल्ट महेश जीना, विधायक रानीखेत प्रमोद नैनवाल, विधायक जागेश्वर मोहन सिंह माहरा, महिला आयोग उपाध्यक्ष ज्योति शाह मिश्रा, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश शर्मा, पूर्व विधायक रघुनाथ सिंह चौहान, ब्लॉक प्रमुख हवालबाग बबीता भाकुनी सहित अन्य जनप्रतिनिधि व स्थानीय लोग उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here