चीन फिर फैलाएगा कोरोना, लगाया गया लॉकडाउन

चीन में एक बार फिर से कोरोना का कहर बरपना शुरु हो गया है। इसको देखते हुए एक बार फिर से अन्य देशों को सतर्क रहने की जरुरत है। बता दें कि कोरोना के फैसले कहर को देखते हुए चीन की सरकार ने एक बार फिर लाकडाउन लगा दिया है. पिछले एक हफ्ते में चीन के 11 राज्यों में कोरोना के 100 से ज्यादा मामले सामने आए औऱ इसके बाद सख्त लॉकडाउन लगाया गया है.

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार 40 लाख की आबादी वाले शहर Lanzhou में भी लॉकडाउन लगाया गया है. जानकारी के मुताबिक चीन के भीतरी मंगोलिया क्षेत्र के एक काउंटी ईजिन में कोरोना के मामले मिले हैं जिसके बाद चीन ने लॉकडाउन का ऐलान किया है.ईजिन मौजूदा कोरोना प्रकोप का केंद्र बिंदु बनता जा रहा है, जिसकी वजह से चीन ने लॉकडाउन कर दिया है. यह लॉकडाउन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग के अधिकारियों की चेतावनी के एक दिन बाद लगाया गया है. उन्होंने आगाह किया था कि एक हफ्ते में 11 प्रांतों में फैलने के बाद भी वायरस का प्रकोप बढ़ता रहेगा. इनर मंगोलिया के 35,700 निवासियों से कहा गया है कि घर से बाहर निकलने वालों और आदेशों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई की जाएगी.

बता दें कि सोमवार को चीन में कोरोना संक्रमण के 35 मामले दर्ज किए गए जिसमें से आधे इनर मंगोलिया में पाए गए हैं. अधिकारियों के मुताबिक मौजूदा कोरोना लहर के लिए डेल्टा वेरिएंट को जिम्मेदार ठहराया है.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के प्रवक्ता मी फेंग ने रविवार को कहा कि 17 अक्टूबर से देश में कई इलाकों में फिर से कोरोना का कहर देखने को मिला है और उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले दिनों में यह और अधिक फैल सकता है. मी के अनुसार देश की 75 फीसद आबादी यानी कि एक अरब से भी ज्यादा लोगों के टीकाकरण के बावजूद ऐसी स्थिति देखने को मिल रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here