उत्तराखंड: पहली बार स्कूल आए बच्चे, शिक्षा मंत्री ने किया स्वागत

 

देहरादून: आज से राज्य के सभी सरकार स्कूलों में नए बच्चों के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। 16 हजार से अधिक स्कूलों में आज प्रवेशोत्सव मनाया गया। मंत्री, सांसद, विधायक और अन्य जनप्रतिनिधि एडमियान लेने वाले नए छात्र-छात्राओं का स्वागत किया। इस अभियान के तहत सबसे ज्यादा एडमिशन कराने वाले स्कूलों को हर ब्लॉक के दो स्कूलों को दस हजार रुपये एवं प्रशस्ति पत्र देकर पुरस्कृत किया गया।

शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने शैक्षिक सत्र 2022-23 में छात्र नामांकन और प्रवेशोत्सव के संबंध में समस्त मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए गए है। निर्देश में कहा गया है कि कोविड-19 की वजह से स्कूल बंद होने के कारण कई बच्चों ने अगली कक्षाओं में प्रवेश नहीं लिया। इसके अलावा नए बच्चों का भी स्कूल में प्रवेश कराया जाना है।

बच्चों का स्कूलों में शत प्रतिशत नामांकन किया जा सके, इसके लिए एक से 19 अप्रैल तक प्रवेश पखवाड़ा मनाया गया। जबकि 20 अप्रैल को प्रवेशोत्सव मनाया गया। इस अवधि में हर ब्लॉक में प्रारंभिक और माध्यमिक स्तर पर सबसे अधिक नामांकन वृद्धि वाले स्कूलों को दस हजार रुपये और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि प्रवेश पखवाड़े की सफलता के लिए विभाग ने 95 अधिकारियों एवं शिक्षकों को ब्लॉक प्रभारी बनाया है।

स्कूलों में आज प्रवेशोत्सव के दौरान शिक्षा मंत्री डा.धन सिंह रावत श्रीनगर में रहे। जबकि अपर सचिव दीप्ति सिंह जीजीआईसी कारगी देहरादून, शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी जसपुर ब्लॉक ऊधमसिंह नगर एवं शिक्षा निदेशक आरके कुंवर गैंडीखाता हरिद्वार जिले के स्कूल में मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here