चमोली : स्कूलों में आउटसोर्सिंग से बाहरी परिचारकों की नियुक्ति पर भड़के स्थानीय लोग।

चमोली के नारायणबगड विकासखंड में माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षा विभाग की ओर से नियुक्त परिचारकों के पदों पर यहां बाहरी लोगों के कारण स्थानीय लोग भड़क गए हैं। बताते चलें कि यहां नारायणबगड में मात्र तीन माध्यमिक विद्यालयों में तीन परिचारकों की नियुक्ति की गई है।स्थानीय लोगों ने आज तहसील कार्यालय में पहुंचकर तहसीलदार के माध्यम से जिलाधिकारी को ज्ञापन भेजा है जिसमें उन्होंने आरोप लगाए हैं कि शिक्षा विभाग ने इसके लिए कोई भी विज्ञप्ति जारी नहीं की गई है

स्थानीय लोगों द्वारा बताया कि माध्यमिक विद्यालय मींग में सन् 2014 तक गांव का ही विजय सिंह कठैत निशुल्क परिचारक पद पर अपनी सेवाएं दे चुका है और विजय सिंंह कठैत ने अपने पुराने दस्तावेज उपलब्ध कराते हुए बताया कि 22 मई 2014 को उसने जिला शिक्षा अधिकारी को पत्र भेजकर अनुरोध किया था कि भविष्य में जब भी विद्यालय में परिचारक की नियुक्ति की जायेगी तो उसे प्राथमिकता के आधार पर नियुक्ति दी जाये।उसके पत्र में तत्काल दौर में विद्यालय के प्रधानाचार्य की टिप्पणी भी दर्ज है की। सबल संस्तुति सहित कार्यवाही के लिए अग्रसारित की जाती है। इसी तरह जीआईसी विद्यालय कोब में भी हरिकृष्ण लाल 25 फरवरी 2019 से वर्तमान तक परिचारक की सेवाएं दे रहा है और वहां अब पर बाहरी लोगों की नियुक्ति होने के बाद उसे पद से हटने के लिए कहा जा रहा है।जिससे उसके सामने रोजगार की समस्या उत्पन्न हो गई है।

पूर्व ग्राम प्रधान मींग महिपाल सिंह रावत और पूर्व जिला पंचायत सदस्य प्रदीप सिंह बुटोला आदि ने बताया कि मींग गांव के लोगों ने अभी दो साल पहले ही में क्षेत्र में महाविद्यालय के लिए अपनी उपजाऊ कृषि भूमि निशुल्क दान दी है।ऐसे में.यहां स्थापित सरकारी उपक्रमों में स्थानीय बेरोजगारों को नौकरी दी जाने में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।कहा कि जबकि मींग और बैनोली गांव में तीन विधवा पीआरडी की महिलाएं भी हैं जिनमें से एक को उसके घर मींग म़े.ही नियुक्ति देने के बजाय दूरस्थ जीआईसी कौब म़े तैनात किया गया है।

तहसीलदार सुरेन्द्र सिंह देव ने बताया कि क्षेत्र के जनप्रतिनिधी व ग्रामीणों ने जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन में स्कूलों में नियुक्त बाहरी परिचारकों को हटाकर स्थानीय बैरोजगारों व विधवा महिला पीआरडी को बरीयता देने की मांग की है।कहा कि ज्ञापन को जिलाधिकारी को प्रेषित कर दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here