सावधान उत्तराखंड! फोन में बोला शख्स, मैं जीजा बोल रहा हूं और खाते से कट गए 70 हजार, पुलिस ने ऐसे लौटाए

phone tapping

पौड़ी गढ़वाल : उत्तराखंड में साइबर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। ताजा मामला पौड़ी गढ़वाल से सामने आया है जहां एक व्यक्ति को फोन आया कि वो उनका जीजा बोल रहा है और पीड़ित के खाते से सत्तर हजार रुपये कट गए। लेकिन पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए ऑनलाइन साईबर ठगी का शिकार हुए व्यक्ति के खाते में 70 हजार रुपये की राशी लौटाई।

दरअसल 21 फरवरी को पौडी गढवाल के खनेता तल्ला निवासी पीड़ित सुनील रावत पुत्र दर्शन सिंह ने शिकायत दर्ज कराई कि किसी अज्ञात व्यक्ति ने उन्हे कॉल कर बताया कि वह उनका जीजा बोल रहा है और कहा कि मैं आपके खाते में पैसे भेज रहा हूँ। जिस पर अज्ञात व्यक्ति ने आवेदक के पेटीएम नम्बर पर लिंक भेजकर आवेदक से ओटीपी हासिल कर पेटीएम के माध्यम से 70हजार रुपये की ऑनलाईन ठगी कर ली। साईबर सेल ने त्वरित कार्यवाही करते हुए उक्त आवेदक के खाते से कटी धनराशि का लेन-देन का विवरण हासिल किया और।

आवेदक के खाते से कटी उपरोक्त धनराशि के सम्बन्ध में सम्बन्धित पेमेन्ट गेटवे के नोडल अधिकारी से पत्राचार कर पीड़ित व्यक्ति के खाते से कटी रु0 70 हजार की धनराशि को आवेदक के खाते में वापस कराई जो आवेदक के खाते में वापस आ चुकी हैं। पीड़ित व्यक्ति ने साईबर सैल की सराहना की और धन्यवाद दिया। आमजन द्वारा साइबर ठगी का शिकार होने पर सूचना साइबर सेल को दी जा रही है। सूचना पर साईबर सैल द्वारा तत्परता से कार्य किया जा रहा है, जिसमें जनपद की साइबर सेल को सफलता भी प्राप्त हो रही है।

जनपद पुलिस ने साइबर अपराधों से बचने के लिए अपने-अपने थानाक्षेत्रों के स्कूल/कॉलेजो में जाकर स्कूली छात्र-छात्राओं, आमजन एवं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी समय-समय पर जागरुकता अभियान चलाकर जागरुक किया जा रहा है।

अपील
➡️किसी अज्ञात व्यक्ति के कॉल और मेसेज से सावधान रहें।
➡️किसी को भी अपना Password, OTP, CVV शेयर ना करें।
➡️अन्जान लिंक, ऑनलाइन जॉब ऑफर से संबंधित लिंक पर क्लिक ना करें।
➡️अन्जान QR कोड स्कैन ना करें।
➡️जागरुक बनें एवं अन्य व्यक्तियों को भी जागरुक करें।
➡️यदि कोई भी व्यक्ति ठगी का शिकार होता है तो तत्काल नजदीकी थाना एवं साईबर सेल के टोल फ्री नम्बर-1930, मो0न0- 8791844177, 9760128643 पर सूचना दें।

पुलिस टीम
1.निरीक्षक मौ अकरम (प्रभारी साईबर सेल)
2.उपनिरीक्षक मनोहर सिंह रावत
3.आरक्षी 284 सपु अरविन्द राय
4.महिला आरक्षी 250 नापु विमला नेगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here