पढ़िए, अमिताभ बच्चन की तस्वीर और आवाज को लेकर कोर्ट ने क्या आदेश दे दिया?

AMITABH bacchan बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन की अनुमति के बिना अब कोई भी शख्स उनकी तस्वीर, आवाज और नाम का उपयोग नहीं कर सकेगा। दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करने के बाद यह आदेश जारी किया है। इस निर्णय के बाद अब अमिताभ बच्चन के पर्सनैलिटी राइट्स के उल्लंघन पर रोक लग गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमिताभ बच्चन ने अपने पब्लिसिटी और पर्सनैलिटी को लेकर हाल ही में याचिका दाखिल की थी। दिल्ली हाईकोर्ट के जस्टिस नवीन चावला ने अमिताभ की इस याचिका पर शुक्रवार (25 नवंबर 2022) को सुनवाई करते हुए टेलीकॉम डिपार्टमेंट और अथॉरिटी को निर्देश जारी करते हुए कहा, कि अमिताभ बच्चन की तस्वीर, नाम और उन पर्सनैलिटी ट्रेट्स को तत्काल हटाया जाए, जो वर्तमान में पब्लिक डोमेन में उपलब्ध है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, अदालत ने टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स से उन फोन नंबर्स के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है जो अमिताभ बच्चन के नाम और आवाज का अवैध रूप से इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर्स से उन ऑनलाइन लिंक्स को भी तुरंत हटाने को कहा है जो अमिताभ की पर्सनैलिटी राइट्स को हानि पहुँचा रहे हैं।

अमिताभ बच्चन की तरफ से कोर्ट में पैरवी कर रहे वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने अदालत से कहा है कि बीते कुछ वक्त से अमिताभ बच्चन की पर्सनैलिटी का अनुचित दुरुपयोग किया जा रहा है। इस कारण उन्हें कोर्ट में आने के लिए मजबूर होना पड़ा। हरीश साल्वे ने अदालत में व्हाट्सएप लकी ड्रॉ समेत अमिताभ के नाम से चल रहे कई अन्य और विज्ञापनों का उल्लेख किया।

बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन के अनुसार, कई कम्पनियाँ उनके नाम, तस्वीर और आवाज का दुरुपयोग कर रही हैं। इसलिए उन्होंने कोर्ट में याचिका दायर कर बिना अनुमति के उनकी पर्सनैलिटी और पब्लिसिटी का इस्तेमाल करने पर रोक लगाने की अपील की थी।

अभिताभ ने यह भी कहा है, कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उनके नाम से एक लॉटरी विज्ञापन भी चल रहा है जिसमें प्रमोशनल बैनर पर उनकी तस्वीर और केबीसी का लोगो लगा हुआ है। यह बैनर लोगों को मात्र भ्रमित करने के लिए बनाया गया है जबकि इस विज्ञापन में तनिक भी सच्चाई नहीं है।

अमिताभ बच्चन की याचिका पर सुनवाई करते हुए जस्टिस चावला ने कहा है कि इस बात में कोई संशय नहीं है कि अमिताभ बच्चन एक लोकप्रिय शख्स हैं और कई विज्ञापनों में नजर आते हैं इसलिए उनकी आज्ञा के बिना तस्वीर और नाम आदि का अनुचित इस्तेमाल करने से उनकी इमेज को नुकसान पहुंच सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here