कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने की केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात, कुमाऊं के लिए रखी बड़ी मांग

देहरादून : सूबे के चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान डॉ. रावत ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से राज्य के कुमाऊं मंडल के लिए एक एम्स अस्पताल स्वीकृत करने की मांग रखी। उन्होंने प्रदेश की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं और भविष्य की विभिन्न स्वाथ्य योजनाओं पर भी चर्चा की।

कुमाऊं के लिए की ये बड़ी मांग

कैबिनेट मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने आज नई दिल्ली में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने केन्द्रीय मंत्री से ऋषिकेश एम्स की तर्ज पर राज्य के कुमाऊं मंडल में भी एक एम्स अस्पताल स्वीकृत करने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि लम्बे समय से क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि कुमाऊं मंडल में एक उच्च स्तरीय अस्पताल की मांग करते आ रहे हैं जिसकी पूर्ति एम्स खुलने से ही की जा सकती है। मुलाकात के दौरान डॉ. रावत ने राज्य में नेशनल हेल्थ मिशन के अंतर्गत संचालित विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के सफलतापूर्ण लागू किये जाने की जानकारी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को दी।उन्होंने राज्य की स्वास्थ्य सुविधाओं और भविष्य की विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं को लेकर भी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की।

इस दौरान डॉ. रावत ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर के रोकथाम की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। जिसके तहत पूर्व से संचालित तीन मेडिकल कॉलेजों ने भी कोरोना महामारी की तीसरी लहर की रोकथाम के लिए पूरी तैयार कर रखी है। इसके अलावा राज्य में चार नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना, स्वास्थ्य केन्द्रों के उच्चीकरण सहित अन्य विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम चल रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में वैक्सीनेशन का कार्य तेजी से चल रहा है जिसके तहत अब तक राज्य के एक करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है इस प्रकार राज्य में दिसम्बर माह तक शत-प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त कर लिया जायेगा। केन्द्र सरकार द्वारा पर्यप्त मात्रा में वैक्सीन की खुराक उपलब्ध कराये जाने पर उन्होंने केन्द्र सरकार का आभार जताया। डॉ. रावत ने बताया कि मुलाकात के दौरान केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य की हर संभव मदद का आश्वासन दिया। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात के दौरान राज्य के स्वास्थ्य सचिव अमित नेगी तथा दून मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. आशुतोष सयाना भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here