उत्तराखंड में घर बनाना हुआ महंगा, आसमान छू रहे सरिया-ईंट और सीमेंट के दाम

देहरादून : उत्तराखंड में घर बनाना महंगा हो गया है। बता दें कि घर बनाने में काम आने वाले जरुरी सामानों के दामों में उछाल आया है। सरिया-सीमेंट के दाम बढ़ गए हैं जिस कारण कई लोगों ने घर बनाने का काम रोक दिया है। बीते 15 दिनों से हार्डवेयर, पेंट समेत ईंट के दाम हर दिन रिकॉर्ड तोड़ रहे हैं। दाम बढ़ते जा रहे हैं। अच्छे ब्रांड के सरिया के दाम 20 से 25 हजार रुपये प्रति टन बढ़ गए हैं। इसके अलावा 5.40 रुपये वाली ईंट का भाव भी 6 रुपये से ऊपर पहुंच गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले 15 दिन में सरिया का रेट करीब 25 फीसदी तक बढ़ चुका है। सरिया के हर ब्रांड के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जिससे लोगों की जेब पर भार बढ़ रहा है। 62 हजार रुपये टन वाली सरिया के रेट 83 से 84 हजार रुपये टन तक पहुंच गए हैं। यही कारण है कि महंगाई ने हल्द्वानी में मकान बनाने के सपनों पर प्रहार किया है।

बता दें कि इस महंगाई के लिए व्यापारी रूस और यूक्रेन युद्ध को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। उनका कहना है कि युद्ध के कारण कच्चे माल की आपूर्ति बाधित हो रही है, जिससे महंगाई बढ़ रही है। मकान बनवाने वालों की जेब पर भार बढ़ गया है और इसी कारण जो लोग मकान बना रहे हैं और जिनका मकान आधा बना है, उन्होंने निर्माण कार्य रोक दिया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here