बजट 2021 : शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर, कल से चुकानी होगी ज्यादा कीमत

केंद्र सरकार ने आज अपना बजट पेश किया है। बता दें कि इस बजट से शराब के शौकीनों के लिए जरुरी खबर सामने आई है। जी हां बता दें कि 2 फरवरी से शराब महंगी होगी। अब शराब पीने के लिए ज्यादा कीमत चुकानी होगी। आपको बता दें कि सरकार ने बजट में शराब पर 100 प्रतिशत का एग्री इन्फ्रा सेस लगाया है. यह सेस 2 फरवरी 2021 से ही अमल में आ जाएगा. हालांकि कई अन्य वस्तुओं पर उत्पाद शुल्क उत्पाद शुल्क और आयात शुल्क दर में भी बदलाव किया गया है. साथ ही बहुत सी वस्तुओं पर एग्री इन्फ्रा सेस भी लगाया है जो 2 फरवरी 2021 से ही लागू हो रहा है.

सरकार ने घोषणा की है कि नया एग्री इन्फ्रा डेवलपमेंट सेस कल से ही लागू हो जाएगा. इस हिसाब से कल से शराब पीना भी महंगा होगा, क्योंकि बजट में एल्कोहॉलिक बेवरेज पर 100 प्रतिशत एग्री इन्फ्रा सेस लगाया है. वहीं पेट्रोल डीजल भी महंगा होगा। बजट में पेट्रोल पर 2.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 4 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से एग्री इन्फ्रा सेस लगाया गया है. संभावना जताई जा रही है कि 2 फरवरी से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ जाएंगे। साथ ही घरेलू गैस भी मंहगी हो गई है।

वहीं सेब, चमड़ा और खाद महंगी होगी। इसी के साथ सरकार ने बजट में चुनिंदा ऑटो पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी 7.5% और 10% से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दी है. वहीं नट-बोल्ट्स पर भी उत्पाद शुल्क को 10% से बढ़ाकर 15% कर दिया गया है. इससे वाहनों के महंगे होने की संभावना कम ही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here