ब्रेकिंग: केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक आज शाम 6 बजे करेंगे ये बड़ा ऐलान

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक आज अपने ट्विटर हैंडल के जरिये शाम 6 बजे संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस्ड-2021 की तारीख की घोषणा करेंगे. इसके साथ ही वह विभिन्न भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों में एडमिशन की प्रक्रिया और योग्यता से संबंधित जानकारी भी साझा करेंगे. संयुक्त प्रवेश परीक्षा JEE Main देश भर के अंडरग्रेजुएट इंजीनियरिंग कार्यक्रमों में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है, वहीं, JEE Advanced परीक्षा केवल भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है.

जेईई एडवांस्ड परीक्षा में उपस्थित होने के लिए उम्मीदवारों को जेईई मेन क्लियर करना होता है. हालांकि, COVID-19 महामारी के प्रभाव के कारण JEE एडवांस्ड 2021 में कई बदलाव किए गए हैं. महामारी के कारण, जेईई मेन 2020 क्वालिफाई करने वाले उम्मीदवार जो जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए उपस्थित नहीं हो पाए थे, उन्हें जेईई मेन 2021 के लिए दोबारा आवेदन किए बिना ही सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए उपस्थित होने का मौका मिलेगा. आईआईटी में प्रवेश के लिए योग्य होने के लिए उम्मीदवारों को जेईई एडवांस्ड को उत्तीर्ण करने के अलावा कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में कम से कम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त होने चाहिए.

आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों के लिए छूट दी गई है. आरक्षित श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए IIT में प्रवेश के पात्र होने के लिए कक्षा 12वीं की परीक्षा में आवश्यक न्यूनतम योग्यता अंक 65 प्रतिशत है. जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख आमतौर पर सितंबर में घोषित की जाती है और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा मई में आयोजित होती है. हालांकि, इस साल कोरोनोवायरस महामारी के कारण जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीख जारी करने में देरी हो गई है. पिछले साल आईआईटी दिल्ली ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन किया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here