ब्रेकिंग : लोगों ने वैक्सीन लगाने से किया इन्कार, 3 घण्टे खाली बैठी रही टीम, केंद्र को किया शिफ्ट

खबर लक्सर से है जहां उत्तराखंड में प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग कोरोना वेक्सीन अभियान को सफल बनाने में एडी चोटी का जोर लगा रहा है लेकिन लक्सर के कई इलाकों में ग्रामीणों द्वारा ही। इस महत्वपूर्ण अभियान को पलीता लगाया जा रहा है। ग्रामीण कोरोना टीका लगवाने से साफ इनकार कर रहे है। लकसर के लक्सरी गाँव मे दस से अधिक परिवारों ने स्वास्थ्य टीम को टीका लगवाने से इनकार कर दिया है। जनप्रतिनिधियों के समझाने से भी ये परिवार नही मान रहे है-ं। इनमें से कुछ परिवारों ने तो यह कहा हैं कि टीका लगने से लोगो की मौत हो रही है इस लिए हम टीका नही लगवाएंगे।

लक्सर के वार्ड नम्बर5 में वेक्सिनेशन बूट पर 12 बजे तक एक भी व्यक्ति वेक्सिनेशन करने नहीं पहुंचा जबकि स्वस्थ विभाग ने टीम घर घर जाकर वेक्सिनेशन करने की अपील की बावजूद इसके लोगो ने साफ इंकार कर दिया वजह पूछने पर वेक्सिनेशन के कारण लोगो की मौत बताई

वहीं आगनबाड़ी दिप माला ने बताया कि हम लक्सर के हर वार्ड में 45 पल्स वाले व्यक्ति को वेक्सिनेशन के लिये बुलाकर लाने का काम कर रहे हैं। लेकिन वार्ड नम्बर5 के ग्रामीणों ने वेक्सिनेशन लगवाने से साफ इनकार किया है। एएनएम आगनबाड़ी आशा और खुद चिकित्सा प्रभारी सभी परिवारों से मिलकर टीकाकरण का आग्रह किया और अधिकांश परिवारों ने इससे साफ इंकार कर दिया। बाद में टीकाकरण केंद्र को ही वहां से वार्ड नंबर 6 में शिफ्ट कर दिया गया।

फिलहाल स्वास्थ्य विभाग का पूरा ध्यान कॉल कृतिका कौन है लेकिन विडंबना यह है कि 43 साल वाले लोग टीका लगवाने को तैयार हैं लेकिन उनके लिए केंद्र से नहीं है। 47 साल से ज्यादा उम्र वालों के लिए वैक्सीन है लेकिन इनमें से अधिकांश दिखाने को तैयार नहीं है। स्वास्थ्य विभाग ने नगर के वार्ड नंबर 5 लक्सरी में 45 प्लस वालों के लिए टीकाकरण केंद्र बनाया था। परंतु दोपहर 12:00 बजे तक इंतजार करने के बावजूद वार्ड के पांच नंबर केंद्र पर एक भी व्यक्ति टीका लगवाने नहीं पहुंचा। इस पर एएन एम सुमन आंगनबाड़ी दीपमाला व्यासा पिंकेश की बुलावा टोली को घर-घर भेजा गया।

सीएससी प्रभारी डॉ अनिल वर्मा व सभासद अशोक कुमार ने बताया कि बारातघर केंद्र लोग खुद टीका लगवाने आ रहे हैं। हैं। महामारी के संकट से बचने के लिए सभी को कोविड का टीका लगवाना जरुरी है। मना करने वाले परिवारों को टीकाकरण के फायदे बताकर टीके लगवाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here