ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का इस्तीफा, ये रही वजह

boris jhonson

 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन Boris Johnson resigns ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। इससे पहले जॉनसन के तमाम मंत्रियों ने बगावत कर दी थी। कई मंत्रियों ने अपना पद छोड़ दिया था। इसमें उनके वित्त मंत्री ऋषि सुनक और स्वास्थ मंत्री साजिद जावेद भी शामिल थे।

जॉनसन के कई सहयोगियों ने उनके नेतृत्व को चुनौती दी थी। विल क्विंस ने शिक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया था। उनके बाद रॉबिन वॉकर ने सरकार की आलोचना करते हुए स्कूल मंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया। लारा ट्रॉट ने परिवहन विभाग में मंत्री के सहयोगी का पद पद छोड़ दिया। इससे पहले उन्होंने कहा कि मौजूदा सरकार ने विश्वास खो दिया है।

दरअसल हाल ही में जॉनसन ने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ नियुक्त किया था। हालांकि बाद में जॉनसन को अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने कहा कि, उन्हें इस बात का बहुत खेद है कि उन्होंने निलंबित सांसद क्रिस पिंचर के खिलाफ कदाचार की शिकायत का पता होने के बाद भी उन्हें ‘डिप्टी चीफ व्हिप’ के सरकारी पद पर नियुक्त किया।

 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद के इस्तीफे के तत्काल बाद भारतवंशी ब्रिटिश मंत्री सुनक ने ट्विटर पर अपना त्यागपत्र साझा किया। मंत्रियों का इस्तीफा जॉनसन के नेतृत्व के लिए बड़ा झटका साबित हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here