उत्तरकाशी और बड़कोट पुलिस को बड़ी कामयाबी, करोड़ों की ठगी करने वालों को दिल्ली से दबोचा, SP ने दिया तोहफा

उत्तरकाशी : क्रिप्टो कैरेन्सी एवं फर्जी कंपनियां बनाकर लोगों से निवेश एवं जमीन दिलाने के नाम पर और मुनाफा कमाने का झांसा देकर करोड़ों रुपये की धोखाधडी करने वाले 02 जालसाजों को उत्तरकाशी और बड़कोट पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। इनके कई साथी अभी भी पुलिस की गिरफ्त से बाहर हैं। बता दें कि आरोपियों को गिरफ्तार करने वाली टीम को एसपी ने नगद इनाम देने की घोषणा की।पूछताछ में सामने आया है कि आरोपी फर्जी कंपनी Holiday Hutzz में पैसे निवेश करने के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये की धोखाधडी कर चुके हैं जिनको उत्तरकाशी और बड़कोट पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

इनसे की 27 लाख 50 हजार की ठगी 

मिली जानकारी के अनुसार अगस्त 2021 को वादी सन्दीप नौटियाल पुत्र पुरुषोत्तम दत्त नौटियाल निवासी भैरव चौक सुनारखोला बाडाहाट रेन्ज उत्तरकाशी ने Holiday Hutzz कम्पनी के मुख्य मालिक शाशा शुभम गुप्ता, मधु कोहली, सन्दीप पाण्डेय, तरुण छाबरा द्वारा कूटरचित अनुबंध से धोखाधडी कर उनके साथ कुल 27,50000 रुपये की ठगी करने के सम्बन्ध मे एक लिखित तहरीर दी थी। तहरीर के आधार पर उत्तरकाशी कोतवाली में विभिन्न धाराओं के तहत मुकदमा पंजीकृत किया गया।

बड़कोट थाने में इन्होंने सौंपी तहरीर

साथ ही 9 सितंबर को थाना बड़कोट पर वादी विजय सिंह पुत्र धाम सिंह राणा निवासी ग्राम पाली पो0 कुथनौर तहसील एंव थाना बड़कोट के द्वारा उपरोक्त आरोपियों द्वारा अपने एंव उनके सहयोगी को कम्पनी मे पैसे निवेश करने के एवज में कुल इकतीस लाख पचास हजार रु0 (3150000 रु0) की धोखाधड़ी करने के सम्बन्ध मे तहरीर दाखिल की गया थी, जिस आधार पर थाना बड़कोट पर धारा 420 भादवि बनाम उपरोक्त अभियुक्तगण पंजीकृत किया गया।

एसपी मणिकांत मिश्रा ने टीम की गठित

मामलों की गम्भीरता को देखते हुये एसपी मणिकांत मिश्रा ने आरोपियों को धरपकड़ के लिए बड़कोट सीओ अनुज और एसओजी समेत पुलिस की संयुक्त टीम गठित की। पुलिस टीम ने मोबाइल फोन सर्विलांस के आधार पर गहन सुरागरसी पतारसी करते हुए मामले का सफल अनावरण कर मामलों से 2 आरोपियों शाशा शुभम गुप्ता और तरुण छाबड़ा को 18 सितंबर की शाम दिल्ली के नोवोटेल होटल एरोसिटी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया। अभियुक्तों को मा. न्यायालय पेश किया गया।

उत्तरकाशी और बड़कोट पुलिस ने दिल्ली से किया आरोपी को गिरफ्तार

आरोपियों ने पूछताछ में कई खुलासे किए। जानकारी मिली है कि इन जालसाजों का बहुत बड़ा नेटवर्क है, जिसको ध्वस्त कर 02 जालसाजों को गिरफ्तार करने में उत्तरकाशी और बड़कोट पुलिस को सफलता हाथल गी है। सह अभियुक्तों के सम्बन्ध मे जानकारी जुटाई जा रही है।

लोगों को दिए जमीन की रजिस्ट्री के फर्जी एग्रीमेंट 

पुलिस ने जानकारी दी कि ये बड़े शातिर किस्म के जालसाज है, यह अपने आप को Holiday Hutzz कम्पनी का संचालक बताते हुए कम्पनी में 03 से 05 प्रतिशत प्रति माह की ब्याज दर पर पैसे निवेश करने और 15 महीने बाद मूल धनराशि वापस या पंजाब, हिमाचल प्रदेश, देहरादून आदि स्थानों पर जमीन दिलाने के नाम पर धोखाधड़ी करते थे। इनके द्वारा लोगों को जमीन की रजिस्ट्री के फर्जी एग्रीमेंट भी दिये गये। इन्होंने शुरु में क्रिप्टो कैरेन्सी में कई निवेशकों को जोड़ा।  फिर स्वयं की क्रिप्टो कैरेन्सी गल्फ कॉइन गोल्ड बनाया गया, जिसके माध्यम से इनके द्वारा कई लोगों को ठगी का शिकार बनाया गया।

शाशा ने की दुबई में भी करोड़ों रुपये की ठगी

जानकारी मिली है कि आरोपियों द्वारा विभिन्न फर्जी कंपनियां हॉलीडे हज़, इंटरनेशनल, एचएच ग्लोबल आदि खोलकर अलग-2 राज्यों के लोगों के साथ निवेश और जमीन खरीद फरोख्त के नाम पर ठगी की गयी। गिरफ्तार अभियुक्त शाशा शुभम गुप्ता के द्वारा विदेश(दुबई) में भी करोड़ों रुपये की ठगी की गई, जिसमे इसके विरुद्ध दुबई पुलिस द्वारा नोटिस जारी करना प्रकाश में आया है। इनके द्वारा आम लोगों के साथ करोडों रुपये की ठगी किया जाना प्रकाश मे आ रहा है, इनके खिलाफ ठगी करने से सम्बन्धित जनपद उत्तरकाशी में 02 व देहरादून में 02 मामले भी पंजीकृत हैं। अन्य राज्यों में भी ठगी करने के मामलों मे इनकी संलिप्तता की जानकारी जूटाई जा रही है।

गिरफ्तार करने वाली टीम

रमन बिष्ट, कोतवाली उत्तरकाशी
सतवीर सिंह, थाना बड़कोट
वीरेंद्र सिंह, थाना बड़कोट
औसाफ खान, एसओजी, उत्तरकाशी
सुनील राणा, उमेश गिरी, उत्तरकाशी कोतवाली
नाम पता गिरफ्तार अभियुक्तः
(1) शाशा शुभम गुप्ता पुत्र अमरीश कुमार निवासी B-101 मोनाग्रीन VIP रोड़ पो0 एंव थाना जीरकपुर पंजाब उम्र करीब 39 वर्ष।
(2) तरुण छाबड़ा पुत्र योगेन्द्र छाबड़ा निवासी 94 जवाहर पार्क पो0 कोहरानखुम थाना रायवाला जनपद सहारनपुर उत्तर प्रदेश उम्र करीब 39 वर्ष
मामले का सफल अनावरण कर गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम की सराहना करते हुये श्रीमान पुलिस अधीक्षक उत्तरकाशी महोदय द्वारा उत्साहवर्धन हेतु टीम को 2000रु/ का पुरस्कार देने की घोषणा की गयी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here