बड़ी खबर: रात का सफर पड़ेगा महंगा, वसूला जा सकता है 20% ज्यादा किराया!

 

नई दिल्ली: रेलवे पहले ही किराया महंगा कर चुका है। अब रेलवे फिर से यात्रियों से और ज्यादा किराया वसूलने की तैयारी में है। कहा जा रहा है कि रेलवे रात के समय ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों से अब 10 से 20 प्रतिशत अधिक किराया वसूल सकता है। अधिकारियों ने रेलवे की आय में वृद्धि के लिए रेल मंत्रालय को यह सुझाव दिया है, जिस पर मार्च के अंत तक फैसला लिया जा सकता है। हालांकि अभी इसको लेकर केवल चर्चा ही चल रही है।

रेलवे अफसरों ने मंत्रालय से कहा कि भोपाल से दिल्ली और मुंबई की यात्रा रात के समय कर रहे यात्रियों को अधिक सुविधा मिलती है। इस कारण रेलवे उनसे नाइट जर्नी के नाम पर स्लीपर श्रेणी में 10%, एसी-3 में 15% और एसी-2 व एसी-1 श्रेणी में 20 फीसदी तक किराया वसूल सकता है।

असल में पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के उद्देश्य से करीब छह माह तक ट्रेनों का संचालन रोक दिया गया था। इस फैसले की वजह से रेलवे की वित्तीय स्थिति पर काफी बुरा प्रभाव पड़ा, जिसके बाद अपनी आय के स्रोतों को बढ़ाने के लिए रेलवे विभिन्न जोन से रेलवे सुझाव मांगे थे।

ऐसे में सुझाव मिला कि जब यात्री रात में यात्रा करना पसंद करते हैं, तब ऐसे में रेलवे को उनसे किराया भी उसी हिसाब से लेना चाहिए। ऐसा करने से उसकी आय बढ़ेगी। साथ में यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोतरी के लिए फंड भी इकट्ठा हो जाएगा। सुझाव में कहा गया कि ऐसा करने से रेलवे को उन योजनाओं को पूरा करने में भी मदद मिलेगी, जो फंड की कमी के कारण रुकी हैं।

इतना ही नहीं रेलवे बोर्ड को यह सुझाव भी मिला है कि वह बेडरोल का किराया भी 60 रुपये बढ़ा दे। रेलवे के कुछ अधिकारियों ने अपने सुझाव में तर्क दिया कि पिछले 10 सालों के दौरान बेडरोल के धुलाई खर्च में 50 फीसदी तक की वृद्धि हुई है, लेकिन यात्रियों से बेडरोल का किराया अधिकतम 25 रुपये ही लिया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here