उत्तराखंड से बड़ी खबर: CM पुष्कर सिंह धामी ने किया बड़ा ऐलान, आर्थिक मदद के लिए 200 करोड़ का पैकेज

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कहा चारधाम यात्रा और पर्यटन व्यवसाय पूरी तरह ठप हो गया था। जिम्मेदारी मिलने के बाद मैनें सोचा था कि परिवहन, होटल और अन्य तरह के लोगों के सामने बड़ा संकट हो गया था। उन्होंने कहा कि हमले तय किया कि ऐसे लोगों के खातो में सीधे पैसा ट्रांसफर किया जाएगा। 1 लाख 63 हजार लोगों को करीब 200 करोड़ का पैकेज दिया जाएगा।

सीएम धामी ने कहा कि पर्यटन व्यवसाय में 2000 प्रति माह, टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर 10 हजार आर्थिक सहायता 655 लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा पर्यटन में विभाग में 600 रिवर गाइड को सहायता दी जाएगी। टिहरी झील बोट ऑपरेटर को 10 हजार अर्थिक सहयता के साथ ही लाइसेंस शुल्क में भी छूट दी जाएगी।

राफ्टिंग और ग्लाइडर ऑपरेटर को भी दूट दी जाएगी। परिवहन विभाग के सार्वजनिक वाहन 1 लाख 32 हजार चालकों और परिचालों को 2000 रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ नैनीताल और भीमताल के बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

राज्य के सांस्कृति दलों 2000 हजार रुपये प्रतिमाह के हिसाब से दिए जाएंगे। वन विभाग में ट्रेकिंग व्यवसाइयों को छूट प्रदान की जाएगी। वीर चंद्र सिंह गढ़वाली होम स्टे योजना में भी छह माह के लिए ऋण प्रतिपूर्ति सहयाता दी जाएगी। इसके अलावा अन्य विभागों के लिए भी घाषणाएं की गई हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here