हेमकुंड साहिब यात्रा करने की योजना बना रहे श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर, इस दिन कपाट बंद

हेमकुंड साहिब के दर्शन करने की सोच रहे श्रद्धालुओं के लिए बड़ी खबर है। बता दें कि हेमकुंड साहिब के कपाट 10 अक्टूबर को शीतकाल के लिए बंद कर दिए जाएंगे, ये फैसला ट्रस्ट द्वारा लिया गया है। बता दें कि कोरोना काल के कारण कपाट खोलने का कार्यक्रम स्थगित कर दिया गया था। कोरोना का कहर कम होने के बाद 18 सितंबर को यात्रा की अनुमति दी गई थी। 18 सितंबर को हेमकुंड साहिब के कपाट खोले गए हैं लेकिन अब हेमकुंड साहिब के कपाट बंद करने का फैसला लिया गया है जिससे श्रद्धालुओं को निराशा जरुर होगी लेकिन ये फैसला उन्ही की सुरक्षा को देखते हुए लिया गया है।

दरअसल इन दिनों उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है। बीते दिन से देहरादून समेत कई जिलों में जोरदार बारिश हो रही है। जिस कारण रास्ते टूट गए हैं और  भूस्खलन के कारण कई रास्ते अवरुद्ध हो गए हैं।इसमे अनहोनी की भी आशंका है। इसलिए श्रद्धालुों की सुरक्षा को देखते हुए और खराब मौसम को देखते हुए हेमकुंड साहिब के ट्रस्ट द्वारा कपाट को 10 अक्टूबर को बंद करने का फैसला लिया गया है।

जारी आदेश में जानकारी दी गई है कि कोरोना काल के बाद और यात्रा की अनुमति के बाद अब तक हेमकुंड साहिब के 5 हजार से ज्यादा यात्री दर्शन कर चुके हैं। और अब खराब मौसम को देखते हुए कपाट को 10 अक्टूबर को बंद करने का फैसला लिया गया है। आदेश में ट्रस्ट द्वारा अनुरोध किया गया है कि जो भी यात्रा करने की योजना बना रहे हैं वो 10 अक्टूबर तक ही यात्रा करने की योजना बनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here